ऑस्‍ट्रेल‍ियन ओपन से हुए बाहर वर्ल्‍ड नंबर वन राफेल नडाल क्‍वार्टर फाइनल में हारे

Spread the love

नडाल को क्‍वार्टर फाइनल में ऑस्‍ट्र‍िया के डोम‍िन‍िक थ‍िएम ने रोमांचक मुकाबले में 7-6 (7/3), 7-6 (7/4), 4-6, 7-6 (8/6) से पराज‍ित क‍िया. थ‍िएम का सेमीफाइनल में अलेक्‍जेंडर ज्‍वेरेव से मुकाबला होगा.

वर्ल्‍ड नंबर वन और स्‍पेन के स्‍टार ख‍िलाड़ी राफेल नडाल वर्ष के पहले ग्रैंड स्‍लैम ऑस्‍ट्रेल‍िया ओपन से बाहर हो गए हैं. उन्‍हें क्‍वार्टर फाइनल में ऑस्‍ट्र‍िया के डोम‍िन‍िक थ‍िएम ने रोमांचक मुकाबले में 7-6 (7/3), 7-6 (7/4), 4-6, 7-6 (8/6) से पराज‍ित क‍िया.

मैच चार घंटे 10 म‍िनट तक चला, ज‍िसमें आख‍िरकार बाजी थ‍िएम ने मारी.नडाल ने फ्रेंच ओपन के पिछले दो फाइनल में पांचवीं वरीयता प्राप्त थ‍िएम को हराया था जिसका वह मेलबर्न में बदला चुकता करने में सफल रहे. उन्होंने चार घंटे 10 म‍िनट तक चला यह मैच जीतकर नडाल की 20वें ग्रैंडस्लैम खिताब की उम्मीदों पर पानी फेर दिया.

थ‍िएम का सेमीफाइनल में अलेक्‍जेंडर ज्‍वेरेव से मुकाबला होगा. ज्वेरेव ने तीन बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन स्विट्जरलैंड के स्टान वावरिंका को हराकर सेमीफाइनल में जगह पक्की की है. वे पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचे हैं.

सातवीं वरीयता प्राप्‍त ज्वेरेव ने बुधवार को पुरुष एकल वर्ग के क्वार्टर फाइनल में चार सेटों तक चले मुकाबले में पूर्व चैंपियन वावरिंका को 1-6, 6-3, 6-4, 6-2 से हराया. जर्मन खिलाड़ी ने दो घंटे 19 मिनट में यह मुकाबला समाप्त किया.

ज्वेरेव ने सेमीफाइनल में पहुंचने के बाद कहा, “एक अलग अहसास महसूस हो रही है. मैंने अन्य टूर्नामेंटों में बेहतर प्रदर्शन किया है. वर्ल्ड टूर फाइनल्स जीता है, लेकिन मैं कभी किसी ग्रैंड स्लैम के सेमीफाइनल में नहीं पहुंचा था. आप इसकी कल्पना नहीं कर सकते कि मेरे लिए इसके क्या मायने है. अब अगर मैं फाइनल में पहुंचता हूं तो यह मेरे जीवन का सबसे खास दिन होगा.”

उधर, मह‍िला वर्ग में रोमानिया की सिमोना हालेप ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया. हालेप ने क्वार्टर फाइनल में एस्तोनिया की एनेट कोंटावीट को 6-1, 6-1 से मात दी.

रोमानियाई खिलाड़ी ने 28वीं सीड कोंटावीट के खिलाफ एक भी सेट गंवाएं बिना 53 मिनट में जीत दर्ज की। हालेप तीन साल में दूसरी बार इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंची है.

सेमीफाइनल में हालेप का सामना स्पेन की गरबाइन मुगुरुजा से होगा. वर्ल्ड नंबर-32 मुगुरुजा ने अपने एक क्वार्टर फाइनल में 30वीं सीड रूस की एनास्तासिया पावल्यूचेंकोवा को 7-5, 6-3 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई.

28 वर्षीय हालेप ने इस जीत के बाद कहा, “आस्ट्रेलिया में खेलना मेरे लिए खुशी की बात है और मैं अपना सर्वश्रेष्ठ टेनिस खेलने से बहुत खुश हूं. कोर्ट पर आज का दिन मेरे लिए काफी सुखद अहसास जैसा रहा.

मैं खुद को मजबूत महसूस कर रही थी और मुझे पता था कि उनके खिलाफ कैसे खेलना है.”हालेप तीन साल पहले आस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में ही कैरोलिन वोज्नियाकी के हाथों हार गई थी. लेकिन उसके बाद उन्होंने रोलां गैरों के रूप में अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीता था.

%d bloggers like this: