15 अगस्‍त को वीर चक्र से सम्‍मानित👌 होंगे विंग कमांडर अभिनंदन👨‍✈ वर्तमान!

Spread the love

केंद्र सरकार की तरफ से विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को सर्वोच्‍च सैन्‍य पुरस्‍कार वीर चक्र से सम्‍मानित किया जाएगा। अभिनंदन ने 26 फरवरी के अगले दिन 27 फरवरी को जम्‍मू कश्मीर में हुई डॉग फाइट में अपने मिग-21 से पा‍किस्‍तान एयरफोर्स के एफ-16 को ढेर कर दिया था। अभिनंदन के अलावा बालाकोट एयरस्‍ट्राइक में शामिल मिराज-2000 के पायलट्स को भी सम्‍मानित किया जाएगा। बुधवार को सूत्रों के हवाले से हिन्‍दुस्‍तान टाइम्‍स ने यह जानकारी दी है।

विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान और मिराज-2000 के पांच पायलट्स जिन्‍होंने बालाकोट में जैश-ए-मोहम्‍मद के अड्डों पर बम गिराए थे, उन्‍हें बहादुरी का प्रदर्शन करने के लिए वायुसेना मेडल से सम्‍मानित किया जाएगा। अभिनंदन वर्तमान ने 27 फरवरी को उस समय इतिहास रचा था जब उन्‍होंने मात्र 90 सेकेंड्स में एफ-16 को ढेर कर दिया था।

अभिनंदन दुनिया के पहले पायलट हैं जिन्‍होंने मिग से एफ 16 को ढेर किया। हालांकि उनका जेट भी क्रैश हो गया था और इसके बाद वह पाकिस्‍तान के हिस्‍से वाले कश्‍मीर में जा गिरे थे। विशेषज्ञों ने अभिनंदन को ऐसा कारनामा करने वाला दुनिया का पहला पायलट बताया था।

मिग-21 जहां 60 के दशक का फाइटर जेट है तो वहीं एफ-16 एक मॉर्डन जेट है। ऐसे में अभिनंदन ने जो किया वह दुनिया में लोगों ने पहली बार देखा था। 27 फरवरी को अभिनंदन पीओके में जा गिरे और एक मार्च को 60 घंटे तक कैद में रखने के बाद पाकिस्‍तान ने उन्‍हें वापस वतन भेजा था।

%d bloggers like this: