31 मई से दिल्ली होगी अनलॉक? आज सीएम केजरीवाल कर सकते हैं ऐलान

Spread the love

राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण मामले में गिरावट दर्ज की जा रही है. आज सीएम केजरीवाल अहम बैठक करने वाले हैं जिसमें दिल्ली में लॉकडाउन में राहत का ऐलान किया जा सकता है.

दिल्ली में धीरे-धीरे ही सही अब कोरोना का संक्रमण काबू में आता दिख रहा है. वायरस की संक्रमण दर भी अब दिल्ली में कम होती जा रही है और साथ ही मृत्यु दर भी अब नियंत्रण में आना शुरू हो चुका है. ऐसे में व्यापारियों और लोगों की राय है कि अब दिल्ली में धीरे-धीरे लॉकडाउन में छूट मिलनी चाहिए. अब सवाल उठ रहा है कि दिल्ली में लॉकडाउन को क्या 31 मई के बाद खोल दिया जाएगा? क्या एक बार फिर लोगों पर लगाई गईं पाबंदियों को हटा दिया जाएगा? इसे लेकर आज यानि शुक्रवार को बुलाई गई अहम बैठक में ऐलान किया जा सकता है.

आज सुबह होगी अहम बैठक, हो सकता है अनलॉक का ऐलान
बताया जा रहा है कि आज सुबह 11.30 बजे कोरोना की स्थिति की समीक्षा को लेकर दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी की अहम बैठक होने जा रही है. इस बैठक में उपराज्यपाल अनिल बैजल, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल , चीफ सेक्रेटरी समेत सभी आला अधिकारी मौजूद रहेंगे जिसमें कोरोना की स्थिति पर चर्चा होगी और फिर फैसला लिया जाएगा कि 31 मई के बाद लॉकडाउन में ढील देनी चाहिए या नहीं.

बैठक में इस बात पर भी चर्चा होगी कि अगर दिल्ली में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू की जाती है, तो कहां पर कितनी राहत देनी है और कहां पर अभी भी सख्ती जारी रखनी है ताकि कोरोना नियंत्रण में रहे. वैसे जब सीएम केजरीवाल की तरफ से लॉकडाउन को 31 मई तक बढ़ाया गया था, तब उन्होंने इस बात की तरफ इशारा किया था कि अब लोगों को कुछ राहत दी जा सकती है.

इससे पहले सीएम केजरीवाल ने कहा था कि अगर दिल्ली में इसी तरह से संक्रमण के मामले कम होते रहे तो अगले हफ्ते यानि 31 मई से लॉकडाउन खोलने की प्रक्रिया शुरू की जा सकती है. ऐसे में अब सभी की नजर आज सुबह होने वाली मीटिंग पर टिकी है कि केजरीवाल अनलॉक की घोषणा करेंगे और क्या दिल्ली वालों को अब कोरोना लॉकडाउन से मुक्ति मिल जाएगी.

व्यापारिक संगठनों ने अनलॉक की मांग की है

बता दें कि कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आने के साथ ही अब व्यापारियों की तरफ से दिल्ली में बाजार खोलने की मांग भी होने लगी है. चैंबर्स ऑफ ट्रेड एंड ट्रेडर्स (सीटीआई) की तरफ से कराए गए सर्वे में 80 फीसदी व्यापारियों ने एक जून से दिल्ली में बंदी खोलने को लेकर अपना पक्ष रखा है.

सीटीआई के चेयरमैन और अध्यक्ष ने बताया कि दिल्ली सरकार हर हफ्ते स्थिति की समीक्षा करके एक हफ्ते के लिए बंदी बढ़ा रही है, जो अभी तक संतुलित निर्णय रहा है. ऐसे में अब आने वाले सोमवार को बंदी की अवधि खत्म हो रही है. इसलिए हमने दिल्ली के तमाम व्यापारी संगठनों के बीच एक सर्वे कराया है, जिसमें दिल्ली के लगभग 560 व्यापारी संगठनों ने हिस्सा लिया है और 560 संगठनों में से लगभग 450 संगठनों ने कोरोना केस और संक्रमण दर में गिरावट को देखते हुए एक जून से बंदी खत्म करते हुए बाजार और फैक्ट्रियों को खोलने की अनुमति मांगी है.

%d bloggers like this: