कोरोना पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन को फिर सुनाईं खरी-खरी

Spread the love

कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने चीन पर एक बार फिर हमला बोला है. ट्रंप ने कहा कि इस विश्वव्यापी समस्या के लिए चीन सीधे तौर पर जिम्मेदार है.


कोरोना वायरस (CoronaVirus) को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने चीन पर एक बार फिर हमला बोला है. ट्रंप ने कहा कि इस विश्वव्यापी समस्या के लिए चीन सीधे तौर पर जिम्मेदार है.

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ‘चीन यदि चाहता तो वायरस को रोक सकता था, लेकिन उसने ऐसा नहीं किया. उसने वायरस को यूरोप और अमेरिका जाने दिया और अब यह एक विश्वव्यापी समस्या बन गया है, जिसके लिए चीन सीधे तौर पर जिम्मेदार है’. ट्रंप ने कोरोना से लड़ाई में अपनी सरकार के प्रयासों की तारीफ करते हुए कहा कि उन्होंने वैक्सीन और चिकित्सीय मोर्चे पर बेहद सकारात्मक कार्य किए हैं.


चीन को निशाने बनाने के साथ ही ट्रंप ने टेलीविज़न कोरोनावायरस ब्रीफिंग को फिर से शुरू करने की बात कही. उन्होंने कहा कि ‘मुझे लगता है कि यह जनता के लिए जानकारी प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है, हम कई अलग-अलग तरीकों से बहुत अच्छा कर रहे हैं’. अमेरिकी राष्ट्रपति के मंगलवार से प्रेस वार्ता शुरू करने की संभावना है.

लगातार बढ़ती जा रही रफ्तार


वहीं, जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी लाइव कोरोनावायरस ट्रैकर के अनुसार रविवार को सामने आये आंकड़ों से पता चलता है कि पिछले 24 घंटे में अमेरिका में 63,872 नए मामले दर्ज किये गए. साथ ही 514 लोगों की मौत भी हुई, जिसके बाद मृतकों की कुल संख्या बढ़कर 140,474 पहुंच गई है. गौरतलब है कि अमेरिका सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित देश है. राष्ट्रपति ट्रंप शुरुआत से कोरोना के लिए चीन और विश्व स्वास्थ्य संगठन को दोषी करार देते आये हैं.

बढ़ते प्रकोप को देखते हुए उठाए कदम


कोरोना के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए हवाई (Hawaii) के गवर्नर डेविड युताका इगे (David Yutaka Ige) ने घोषणा की है कि राज्य से प्रस्थान करने वालों को यात्रा के 72 घंटों के भीतर COVID-19 टेस्ट सबमिट करना होगा और साथ ही हवाई आने पर नेगेटिव रिजल्ट का सबूत पेश करना होगा. वहीं, न्यूयॉर्क ने भी अपनी उस सूची में कुछ और राज्यों को शामिल किया है, जिसके नागरिकों को न्यूयॉर्क आगमन के बाद सेल्फ क्वारंटीन होना होगा. इसी तरह शिकागो ने 17 राज्यों की सूची तैयार की है. इस सूची में शामिल राज्यों के नागरिकों के लिए शिकागो पहुंचने पर दो सप्ताह के लिए सेल्फ-आइसोलेट रहना अनिवार्य किया गया है.

%d bloggers like this: