हल्दी रखेगी दिमाग को हमेशा हेल्दी! जानें ब्रेन डिटॉक्स करने का तरीका

Spread the love

अपने स्वास्थ्य और सेहत का ख्याल रखने के कुछ टिप्स (Health Tips) अपनाने का यह सही समय हो सकता है. सबसे पहले आपको अपने स्वास्थ्य, इम्यूनिटी (Immunity) और फिटनेस में सुधार के लिए उठाए जाने वाले कदमों के बारे में सोचने के लिए कुछ समय निकालना होगा. इस लेख में, हम ब्रेन हेल्द (Brain Health) पर बात करने जा रहे हैं. फेसबुक पर अपने हालिया लाइव सेशन में लाइफस्टाइल कोच लुके कटिंहो (Luke Coutinho) कहते हैं, “आपका दिमाग शरीर में सभी संचार का केंद्र बिंदु है,” उन्होंने कहा कि दिमाग के स्वास्थ्य को अक्सर अनदेखा किया जाता है, क्योंकि ब्रेन हेल्थ या दिमाग के कार्य को किसी भी तरह से प्रभावित होने पर कोई स्पष्ट लक्षण दिखाई नहीं देते हैं. हालांकि, दिमाग एक ऐसा अंग है जो सोते हुए भी लगातार काम कर रहा होता है. इस पर ध्यान देने की जरूरत है.
जिस तरह से आप त्वचा, बाल, आंखें, फेफड़े, लीवर और दूसरे अंगों का ध्यान रखते हैं वैसे ही एक हेल्दी डाइट दिमाग को स्वस्थ बनाने में मददकर सकते हैं. भले ही आप स्वस्थ आहार का सेवन करते हों, लेकिन ज्यादा तनाव के कारण आपका दिमाग ठीक से काम नहीं कर पाता है.
ग्लाइम्पाथिक सिस्टम दिमाग से डिटॉक्स करने की क्रिया होती है. यह सिस्टम तभी काम करता है जब आप सो रहे होते हैं. सोते हुए दिमाग अपने मूल आकार के लगभग 60% तक सिकुड़ जाता है. यह आपकी कोशिकाओं के बीच खाली जगह छोड़ता है, दिमाग से मेरु-रंध्र द्रव के लिए जगह छोड़ता है, इन कोशिकाओं के बीच फ्लश करता है और दिमाग में मौजूद विषाक्त पदार्थों को साफ करता है. इससे नींद अच्छी आती है. ब्रेन फंक्शन उन लोगों में कम हो जाता है जो नींद नहीं लेते या कम नींद लेते हैं.
यह दिमाग के लिए सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है. फ्लैक्ससीड्स, चिया सीड्स, अखरोट, वसायुक्त मछली जैसे सैल्मन, मैकेरल, ट्यूना और सार्डिन ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थों के भरपूर स्रोत होते हैं.
कम वसा वाले आहार और बिना तेल के खाना पकाने के तरीकों से दूर रहें. आपको गर्म रखने के अलावा ब्रेन हेल्थ के लिए भी वसा युक्त खाद्य पदार्थों की जरूरत होती है. नारियल का तेल, घी, जैतून का तेल और सरसों का तेल कुछ ही नाम स्वस्थ वसा के स्रोत हैं जो आपके आहार का एक हिस्सा होना चाहिए. डीप फ्राइड, जंक और प्रोसेस्ड फूड जैसी अस्वास्थ्यकर वसा से बचें.
न केवल आपके दिमाग के स्वास्थ्य के लिए, बल्कि पत्तेदार हरी सब्जियां आपकी आंखों, त्वचा, बालों और बहुत कुछ के लिए महत्वपूर्ण हैं. हरी सब्जियों के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि उनमें कैलोरी कम होती है. जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए यहा काफी फायदेमंद हो सकती हैं. पालक, ब्रोकोली, फूलगोभी, मूली, केल और मेथी ऐसी सब्जियां हैं जो आपके आहार का एक हिस्सा होना चाहिए.
सीजनल फलों का सेवन करना चाहिए. जामुन का सेवन आपके ब्रेन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. हेल्दी ब्रेन के लिए जामुन को रोजाना अपनी डाइट में शामिल करें.
लुके का कहना है कि बिना किसी चीनी या दूध, सिरप या स्वाद के ब्लैक कॉफी आपके दिमाग के लिए फायदेमंद है. यह ध्यान रखें कि आप खाली पेट कॉफी का सेवन नहीं कर रहे हों. दिन में 1-2 कप कॉफी आपके दिमाग को हेल्दी बना सकती है.
यह सुनहरा मसाला आपके दिमाग के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है. हल्दी को काली मिर्च और कुछ वसा जैसे जैतून का तेल या घी के साथ मिलाकर सेवन करना चाहिए. यह टॉनिक आपके दिमाग, इम्यूनिटी, त्वचा, आंखों, बालों के लिए भी काफी लाभकारी होता है.
NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें… साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थ, वुमन्स हेल्थ, डायबिटीज और हेल्दी लिविंग अपडेट्स.

%d bloggers like this: