90 वें बलिदान दिवस पर कृतज्ञ राष्ट्र की शहीदों को श्रद्धांजलि

Spread the love

देश के स्वतंत्रता आंदोलन में शहीदों का अविस्मरणीय योगदान-राष्ट्रीय अध्यक्ष अनिल आर्य

महर्षि दयानंद क्रांतिकारियों के प्रेरणा स्रोत रहे-डॉ.आर के आर्य (स्वदेशी आयुर्वेद)

गाजियाबाद,मंगलवार,23 मार्च 2021,केन्द्रीय आर्य युवक परिषद के तत्वावधान में 90 वें “शहीद दिवस” के अवसर पर आर्य गोष्ठी का आयोजन कर शहीद भगत सिंह,राजगुरु,सुखदेव को ऑनलाइन श्रद्धांजलि अर्पित की गई।यह परिषद का कोरोना काल में 192 वां वेबिनार था।

केन्द्रीय आर्य युवक परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष अनिल आर्य ने कहा कि भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में क्रांतिकारियों के योगदान व बलिदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता।देश को आजादी दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले तीनों नायक-भगत सिंह,राजगुरु और सुखदेव को अंग्रेजी शासन ने 23 मार्च 1931 को फांसी पर लटका दिया था।ये तीनों ही भारत के युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत हैं।भारत के इन नवयुवकों ने अलग रास्ता अपनाया था

किन्तु यह देश के कल्याण के लिए था।क्रांतिकारियों की एक लंबी श्रंखला है प.रामप्रसाद बिस्मिल, चंद्रशेखर आजाद,उधमसिंह, करतारसिंह सराबा,श्यामजी कृष्ण वर्मा,नेताजी सुभाष आदि जिन्होंने देश के लिए सब कुछ न्योछावर कर दिया।आज के युवाओं को उनके बलिदान से प्रेरणा लेकर राष्ट्र रक्षा का संकल्प लेना चाहिए यदि राष्ट्र रहेगा तो हम सब रहेंगे।राष्ट्र सर्वोपरि है। शहीद भगत सिंह के दादा जी को महर्षि दयानंद जी का सानिध्य मिला और वह आर्य समाजी बन गए आजादी के मूल में अनेको क्रांतिकारियों ने महर्षि दयानंद से प्रेरणा ली और आजादी के आंदोलन में कूद पड़े।

मुख्य अतिथि स्वदेशी आयुर्वेद,हरिद्वार के निदेशक डॉ. आर.के.आर्य ने कहा कि जो ज्योति स्वामी दयानंद सरस्वती ने जलाई थी उसको जलाए रखना हम सभी का दायित्व है।लोगों में आजादी के संघर्ष का जज़्बा था उस पराक्रम का लोगों में प्रचार करने का कार्य आर्य युवक परिषद बहुत ही सुन्दर तरीके से कर रही है जो सराहनीय है।

कार्यक्रम अध्यक्ष शिक्षाविद डॉ. ऋतु मल्होत्रा ने कहा कि इतनी कम उम्र में इस बहादुरी के साथ देश के लिए प्राण न्योछावर करने वाले इन सेनानियों को श्रद्धांजलि देने के लिए परिषद का प्रयास सराहनीय है,वह सब हमारे सदैव प्रकाश पुंज रहेंगे।

केन्द्रीय आर्य युवक परिषद उत्तर प्रदेश के महामंत्री प्रवीण आर्य ने जिला गाज़ियाबाद आर्य केन्द्रीय सभा के पुर्व महामंत्री वीर सिंह आर्य के आकस्मिक निधन पर शोक व्यक्त करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की।

ओजस्वी गायक नरेन्द्र आर्य सुमन,दीप्ति सपरा,निताशा कुमार (बंगलौर),संगीता आर्या गीत, सुदेश आर्या,मधु खेड़ा,राजश्री यादव,संतोष आर्या,सुलोचना देवी,आशा आर्या,रविन्द्र गुप्ता, कुसुम भण्डारी,ईश्वर देवी आर्या, प्रवीना ठक्कर,प्रतिभा कटारिया आदि ने देश भक्ति गीतों से सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया।

आचार्य आनन्द प्रकाश आर्य, सौरभ गुप्ता,धर्मपाल आर्य,महेन्द्र प्रताप नागपाल,डॉ रचना चावला, विजय हंस,अतुल सहगल,ललित बजाज,आशा आर्य,उर्मिला आर्या, अंजू बजाज आदि उपस्थित थे।

%d bloggers like this: