15 अप्रैल से शुरू हो जाएगी ट्रेन सेवा रेल मंत्रालय ने दिया ये पुख्ता

Spread the love

IRCTC की वेबासाइट पर अब ऑनलाइन टिकट बुकिंग शुरु हो चुकी है. गौरतलब है कि देश में लॉकडाउन लगाए जाने के बाद सभी ट्रेनों को रद्द कर दिया गया था.

देशभर में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए सरकार ने लॉकडाउन का फैसला किया. इसके बाद से ही लगातार लोग अपने गंतव्य स्थान पर पहुंचने के लिए कुछ लोग पैदल जा रहे हैं तो वहीं कुछ लोग इस फिराक में हैं कि रेलवे का संचालन शुरु होने के बाद वे घर जाएंगे. ऐसे में रेलवे विभाग की तरफ से एक खुशखबरी सामने आई है. IRCTC की वेबासाइट पर अब ऑनलाइन टिकट बुकिंग शुरु हो चुकी है. गौरतलब है कि देश में लॉकडाउन लगाए जाने के बाद सभी ट्रेनों को रद्द कर दिया गया था. इसके बाद टिकट बुकिंग की प्रक्रिया को भी बंद कर दिया गया था.

भारतीय रेलवे में 15 अप्रैल से शुरु हुई बुकिंग्स को स्वीकृति दे रहा है. ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि 14 अप्रैल तक देश में लॉकडाउन लगाया है. इस दौरान किसी भी तरह की यात्री ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है. अब रेलवे की सेवा धीरे-धीरे कर फिर से शुरु हो रही है. इस लिहाज से लोगों में उत्साह का वापस आ जाना लाजमी है. गौरतलब है कि भारतीय रेलवे ने 22 मार्च यानी जनता कर्फ्यू वाले दिन सभी यात्री ट्रेनों को रद्द कर दिया था. हालांकि पहले ये सेवाए 31 मार्च तक के लिए बंद थीं, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉकडाउन की समय सीमा बढ़ाने के बाद इस रेलवे की सेवा को 14 अप्रैल तक के लिए बंद कर दिया गया.

हालांकि इस बीच सरकार का कहना है कि 9000 मालगाड़िया हमेशा की तरह लगातार चलती रही हैं. एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि IRCTC 15 अप्रैल से बुकिंग स्वीकार कर रहा है. क्योंकि 14 अप्रैल तक सरकार की तरफ से लॉकडाउन लगाया गया है. हालांकि पैसेंजर ट्रेनों का संचालन 15 अप्रैल से पूरी तरह शुरु नहीं हो सकता है. हमें धीरे धीरे कार्यबल वापस लाना होगा. फिर धीरे-धीरे कर सभी यात्री ट्रेनों को शुरु कर दिया जाएगा.

%d bloggers like this: