google.com, pub-3648227561776337, DIRECT, f08c47fec0942fa0

सुर्खियां बटोर रहा सरकार का ये फैसला- 50 साल से कम उम्र वाले ‘पुुरुष शिक्षक’ लड़कियों के स्कूल में नहीं बांटेंगे ज्ञान… महिला शिक्षकों को मिलेगी कमान…

Spread the love

वैसे तो गुरु और शिष्य का रिश्ता एक माता और पिता की तरह होता है। जो अपने विद्यार्थियों को किताबी ज्ञान के साथ-साथ जीवन की चुनौतियों से निपटने की शिक्षा भी देते हैं, लेकिन राजस्थान सरकार ने एक बड़ा कदम उठाते हुए कहा है कि अब 50 साल से कम उम्र के पुरुष शिक्षक लड़कियों को नहीं पढ़ाएंगे।

ये जानकारी खुद राज्य के शिक्षा मंत्री गोविंद डोटासरा ने शुक्रवार को दी है। उन्होंने बताया है कि लड़कियों के सरकारी स्कूल में 50 साल से कम उम्र के पुरुष शिक्षक नहीं पढ़ाएंगे। बल्कि ऐसे में महिला टीचर उनकी जगह भरेंगी। राज्य सरकार के इस फैसले पर जब विशेषज्ञों ने इसे बचकाना बताया है। हालांकि अभी इस नियम को लागू नहीं किया गया है।
शिक्षा मंत्री गोविंद दोटासरा ने यह भी कहा कि यह फैसला तभी लागू किया जाएगा, जब हमारे पास पर्याप्त संख्या में महिला शिक्षक होंगी। सूत्रों के अनुसार हाल ही में कुछ पुरुष शिक्षकों द्वारा लड़कियों के यौन उत्पीडऩ का मामला सामने आया था, जिसके कारण ऐसा फैसला लिया गया है।

%d bloggers like this: