उत्तर भारत में ठंड का थर्ड डिग्री टॉर्चर रहेगा जारी, दक्षिण में तेज बारिश का अलर्ट

Spread the love

उत्तर भारत में अभी तीन-चार दिनों तक ठंड से निजात नहीं मिलेगी, मैदानी इलाके के लिए ऑरेजं अलर्ट जारी किया गया है वहीं दक्षिण भारत में बारिश के साथ ही ओले गिरने की भी संभावना है.

दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड और शीतलहर का प्रकोप जारी है और इसके अभी तीन-चार दिनों तक यूं ही जारी रहने की संभावना है. जम्मू कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में बर्फबारी रुकने के बाद हालांकि आसमान साफ हो गया है लेकिन कड़ाके ठंड लोगों को परेशान कर रही है. बादल छंटने के बाद से मैदानी इलाकों में कोहरे और शीतलहर की मार तेज हो गई है और अभी कम से कम चार दिन और शीत लहर से लोगों को राहत नहीं मिलने वाली है.

मंगलवार को मौसम विभाग ने दिल्ली समेत उत्तरी मैदानी क्षेत्रों के लिए 3 दिन का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. जिसमें पारा 3 डिग्री तक जाने की बात कही गई है. इस दौरान भारी कोहरे की भी चेतावनी दी गई है. कश्मीर के पुंछ में ताजा बर्फबारी ने एक बार फिर मुश्किलें बढ़ा दी हैं. सड़क पर बर्फ की मोटी चादरें हैं, जिसे हटाने का काम चल रहा है. कई इलाके बर्फ की वजह से पूरी तरह से बंद हो गए हैं.

विभाग ने कहा, ‘शुष्क उत्तरी/उत्तर-पश्चिमी हवाओं के चलते उत्तर-पश्चिम भारत के ज्यादातर हिस्सों में अगले 4-5 दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे रहने की संभावना है जिससे पंजाब, हरियाणा के कुछ हिस्सों, चंडीगढ़, और दिल्ली, उत्तर प्रदेश एवं उत्तराखंड में अगले 3 दिनों तक शीतलहर चलने की आशंका है.’ उत्तर-पश्चिमी भारत में छिटपुट स्थानों पर सामान्य से घना कोहरा छाया रह सकता है.

वहीं, मौसम विभाग ने दक्षिण भारत में कुछ हिस्सों में तेज बारिश की भी संभावना है. तमिलनाडु और पुडुचेरी के लिए भारी वर्षा के पूर्वानुमान के साथ ऐसा ही अलर्ट जारी किया गया है. कोमोरिन क्षेत्र में चक्रवात के प्रभाव से तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल, माहे और लक्षद्वीप में अगले 2-3 दिन वर्षा होने की संभावना है.

क्षेत्रीय मौसम विभाग चेन्नै के मुताबिक, 15 जनवरी तक बारिश, ओले गिरने और व वज्रपात की आशंका है. मौसम विभाग के मुताबिक, ऐसा बंगाल की खाड़ी के ऊपर श्रीलंका तट से दूर साइक्लोनिक सर्कुलेशन के कारण होगा। जिसकी वजह से तमिलनाडु, पुदुचेरी, कराईकल, माहे और केरल में इस दौरान जमकर बारिश होगी.

%d bloggers like this: