बिहार-यूपी के लिए दिल्ली और मुंबई से आज और अगले दो दिन चलेंगी ये ट्रेनें, रेलवे ने जारी की LIST; रूट्स भी जानें

Spread the love

रेलवे की तरफ से आज और अगले दो दिन बिहार यूपी के लिए कई स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं.

देश एक बार फिर कोरोना की चपेट में है. कोरोना पर काबू पाने के लिए दिल्ली में एक हफ्ते के लिए लॉकडाउन लगाया गया है तो वहीं, पूरे महाराष्ट्र में 1 मई तक लॉकडाउन जैसी पाबंदियां लागू है. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे आज राज्य में संपूर्ण लॉकडाउन की घोषणा भी कर सकते हैं. लॉकडाउन और मिनी लॉकडाउन की घोषणा होने के साथ ही मजदूरों का पलायन शुरू हो गया है. मुंबई और दिल्ली से भारी संख्या में प्रवासी कामगार अपने घर लौटना शुरू कर चुके हैं. राज्य सरकारों ने अपील की है कि वे जहां हैं वहीं रहें. सरकार उनका पूरा खयाल रखेगी, लेकिन उन्हें लंबे लॉकडाउन का खौफ सता रहा है. साथ ही उन्हें यह भी डर है कि अभी नहीं निकले तो फिर पैदल ही उन्हें अपने घर तक जाना पड़ेगा जैसा पिछली बार हुआ था.. इन सबके बीच रेलवे ने मुंबई और दिल्ली के अलग-अलग स्टेशनों से बिहार, उत्तर प्रदेश, गुजरात के लिए कई स्पेशल ट्रेनें चलाई है. रेलवे समय-समय पर ट्वीट कर नई ट्रेनों के टाइम टेबल की जानकारी मुहैया करा रही है.

इस बीच रेलवे ने 21, 22 और 23 अप्रैल को दिल्ली से बिहार के लिए तीन नई ट्रेनें चलाने की घोषणा की. नॉर्दन रेलवे ने ट्वीट कर बताया, ट्रेन संख्या 04484 21 तारीख दिल्ली से दरभंगा जाएगी, वहीं, ट्रेन संख्या 04486 22 अप्रैल को आनंद विहार से सीतामढ़ी के लिए खुलेगी. इसके अलावा ट्रेन संख्या 04488 नई दिल्ली जंक्शन से 23 अप्रैल को गया के लिए खुलेगी. रेलवे ने बताया है कि इन ट्रेनों में सीट है और आप अपना टिकट बुक कर सकते हैं.

ट्रेन संख्या 04484 पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से रात 11 बजे खुलकर मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, शाहजहांपुर, लखनऊ, बाराबंकी, गोंदा, बस्ती, गोरखपुर, देवरिया, भटनी, सीवान, छपरा, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, हायाघाट और लहेरियासराय रुकते हुए अगले दिन रात 11 बजे दरभंगा पहुंचेगी.

वहीं, ट्रेन संख्या 04486 22 अप्रैल को आनंद विहार (दिल्ली) से चलकर सीतामढ़ी (बिहार) को जाएगी. यह ट्रेन आनंद विहार से रात 11 बजे खुलेगी और पिलखुआ, हापुड़, अमरोहा, मुरादाबाद, बरेली, शाहजहांपुर, हरदोई, लखनऊ, बाराबंकी, फैजाबाद, अयोध्या, जौनपुर, वाराणसी, गाजीपुर, छपरा, दिघवारा, हाजीपुर और मुजफ्फरपुर होते हुए सीतामढ़ी पहुंचेगी.

वहीं, ट्रेन संख्या 04488 जो नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से 23 अप्रैल को रात 11 बजकर 15 मिनट पर खुलेगी और अलीगढ़, कानपुर, इलाहाबाद, विन्ध्याचल, मुगलसराय, सासाराम, डेहरी ऑन सोन, औरंगाबाद और रफीगंज होते हुए गया पहुंचेगी.

इससे पहले रेलवे की तरफ से बताया गया था कि… ट्रेन संख्या 04476 दिल्ली से चलकर भागलपुर जाएगी. यह ट्रेन 21 अप्रैल को रात 11 बजकर 15 मिनट पर नई दिल्ली से खुलेगी और अगले दिन शाम साढ़े 7 बजे भागलपुर पहुंचेगी. यह ट्रेन कानपुर, मुगलसराय,पटना जंक्शन, पटना साहिब,कजरा, अभयपुर, जमालपुर, और सुल्तानगंज रुकते हुए भागलपुर पहुंचेगी.

वहीं, आनंद बिहार से 21 अप्रैल को ही रात 11 बजकर 45 मिनट पर रक्सौल के लिए भी ट्रेन (04478) खुलेगी. यह ट्रेन पिलखुला, हापुड़, अमरोहा, मुरादाबाद, बरेली, शाहजहापुर, हरदोई, जौनपुर, वाराणसी, गाजीपुर, बलिया, छपरा, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर और सीतामढ़ी में रुकते हुए अगले दिन शाम 4 बजे रक्सौल पहुंचेगी.

वहीं, 22 अप्रैल को भी ट्रेन संख्या 04480 रात 11 बजकर 55 मिनट पर नई दिल्ली से खुलकर अगले दिन रात 10 बजकर 45 मिनट पर दरभंगा पहुंचेगी. ये ट्रेन मुरादाबाद, बरेली, लखनऊ, बाराबंगी, गोंडा, गोरखपुर, देवरिया, भटनी, छफरा, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर रुकते हुए दरभंगा जाएगी. 20 अप्रैल यानी आज रात 11 बजकर 15 मिनट पर ट्रेन संख्या 04482 नई दिल्ली से खुलकर राजेंद्र नजर (पटना) जाएगी. यह ट्रेन कानपुर, मिर्जापुर, मुगलसराय रुकते हुए पटना जाएगी.

वहीं, मुंबई की बात करें तो 01219 पनवेल-गोरखपुर विशेष गाड़ी 21 अप्रैल को रात 12 बजकर 30 मिन पर खुलेगी और गोरखपुर जाएगी. वहीं, ट्रेन संख्या 01321 लोकमान्य तिलक टर्मिनस-रक्सौल, विशेष गाड़ी आज यानी 21 अप्रैल को रात 9 बजकर 15 मिनट पर खुलेगी. सभी ट्रेनों में IRCTC की वेबसाइट और रेलवे रिजर्वेशन काउंटर से टिकटों की बुकिंग होगी. कंफर्म टिकट के बिना यात्री यात्रा नहीं कर सकेंगे.

वहीं, बांद्रा टर्मिनस (BDTS) से बरौनी के लिए भी स्पेशल ट्रेन की शुरुआत की गई है. यह ट्रेन 26 अप्रैल को बांद्रा से खुलेगी और गुजरात के कई शहरों से होते हुए बरौनी तक पहुंचेगी. इस दौरान यह ट्रेन सूरत, गोधरा, रतलाम, बडोदरा, कासगंझ, कानपुर, लखनऊ, सुल्तानपुर, वाराणसी, बक्सर, आरा और पटना होते हुए बरौनी पहुंचेगी.

%d bloggers like this: