ये 6 एक्सरसाइज और योग दिल को हेल्दी रखने के साथ कई बीमारियों से दिलाएंगे छुटकारा

Spread the love

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए अपनी दिनचर्या में योग और एक्सरसाइज (Exercise) को शामिल करना जरूरी है, वैसे तो सभी को स्वस्थ रहने के लिए रोजाना कसरत को जरूरी हो लेकिन हार्ट रोगियों के लिए योग किसी दवाई (Medicine) से कम नहीं है.
हार्ट को हेल्दी रखने के लिए अपनी दिनचर्या में योग और एक्सरसाइज (Exercise) को शामिल करना जरूरी है, वैसे तो सभी को स्वस्थ रहने के लिए रोजाना कसरत को जरूरी हो लेकिन हार्ट रोगियों के लिए योग किसी दवाई (Medicine) से कम नहीं है. जिस तरह से हम अपनी डाइट (Diet) पर ध्यान देते हैं उसी तरह से हमें योग (Yoga) और एक्सरसाइज (Exercise) को अपनाना होगा. एक्सरसाइज करने से हमारा ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) बढ़ता है साथ ही मांस पेशियों और स्ट्रेसस छुटकारा पाने के लिए भी योग कारगर साबित हो सकता है. दिल की बीमारी खतरनाक होती है क्योंकि जबतक बीमारी का पता लगता है तबतक हम काफी बीमार हो चुके होते हैं, और इसके इलाज का समय नहीं मिल पाता है और हार्ट अटैक (Heart Attack), हार्ट फेल्योर (Heart Failure) का खतरा बढ़ जाता है. आज हम आपको कुछ ऐसी ही 6 योगा पोज और एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे जिसे रोजाना करने से आपका हार्ट हमेशा स्वस्थ रहेगा. योगा के पोज तो बता ही रहे हैं साथ ही कौन-कौन सी एक्सरसाइज को अपनी दिनचर्या में शामिल करें इसके टिप्स दे रहें हैं.
वैसे तो सभी को रोजाना एक्सरसाइज करनी चाहिए लेकिन दिल के मरीजों के लिए एक्सरसाइज करना काफी जरूरी होता है. हार्ट के पेशेंट्स के लिए रोजाना एरोबिक्स कराना चाहिए, इससे न सिर्फ आपके हार्ट पर असर पड़ेगा बल्कि आपके ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ जाएगा. साथ ही राजना रनिंग करना अगर रनिंग रोजाना न कर सकें तो वॉक जरूर करना चाहिए.
कई लोग अपने दिन की शुरूआत जिन के साथ करते हैं इससे उनकी बॉडी खुलनी शुरू हो जाती है और वह खुद रोजाना तरोताजा महसूस करते हैं, लेकिन अगर आप जिम या किसी तरह की एक्सरसाइज नहीं करते हैं तो आपको घर भी स्ट्रेचिंग करना चाहिए. इससे शरीर मांस पेंशियों में खून का प्रवाह बना रहता है.
बदलते लाइफ स्टाइल को देखते हुए हमारी जिंदगी में चलना-फिरना काफी कम हो गया है. अगर ऑफिस में भी बैठे रहने वाला काम हो तो आप जल्दी ही बीमार हो सकते हैं. इसलिए जितना ज्यादा हो सके सीढ़ियां चढ़े और उतरें इससे आपकी मांस पेंशियों की एक्सरसाइज बी हो जाएगी.
जमीन पर लेट जाएं और आंखें बंद कर लें. दोनों हथेलियों को खुला छोड़े और पांव के अंगूठे को बाहर की दिशा में रखें. धीरे धीरे सांस लें और छोड़ें. 5 मिनट तक इसी अवस्था में रहें.
एक पैर को पीछे की तरफ ले जाएं, वहीं दूसरे पांव को 90 डिग्री एंगल पर स्ट्रेच करें. दोनों हाथों को ऊपर ले जाकर जोड़ें, बिलकुल एक पहाड़ की आकृति जैसा. फिर धीरे धीरे दोनों हाथों को सामने की ओर लाएं और पीछे के पैर को और पीछे सट्रेच करें. ध्यान रहे, दूसरे पैर को उसी अवस्था (यानी 90 डिग्री एंगल) में रहने दें. बारी बारी से दोनों पैरों से इस आसन को करें.
NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें… साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थ, वुमन्स हेल्थ, डायबिटीज और हेल्दी लिविंग अपडेट्स.

%d bloggers like this: