स्टेमिना बढ़ाने के लिए दवा का काम करेंगी ये 5 चीजें! डाइट में शामिल कर खुद देखें असर

Spread the love

स्टेमिना (Stamina) हमारे अंदर की क्षमता होती है. कई लोगों का सवाल होता है कि स्टेमिना बढ़ाने के लिए क्या करें (What To Do Increase Stamina) कौन सी चीजें हैं जो स्टेमिना बढ़ाने में मदद कर सकती हैं. हमारा खानपान हमारे स्टेमिना को बढ़ाने में सहायक होता है.

किसी भी काम को बिना थके लम्बे समय तक करने की शारीरिक क्षमता को स्टेमिना (Stamina) कहा जाता है. अक्सर हम चलने, सीढ़िया चढ़ने या उतरते हुए ही हांफने लगते हैं या थकान महसूस करने लगते हैं.

ये हमारे कमजोर स्टेमिना के लक्षण (Symptoms Of Weak Stamina) हो सकते हैं. स्टेमिना (Stamina) हमारे अंदर की क्षमता होती है. कई लोगों का सवाल होता है कि स्टेमिना बढ़ाने के लिए क्या करें (What To Do Increase Stamina) कौन सी चीजें हैं जो स्टेमिना बढ़ाने में मदद कर सकती हैं. हमारा खानपान हमारे स्टेमिना को बढ़ाने में सहायक होता है. लंबे समय तक बिना किसी थकावट के शारीरिक गतिविधि, तनाव या बीमारी को सहन करने की ऊर्जा और शक्ति ही स्टेमिना है.

स्टेमिना बढ़ाने के लिए हमें हेल्दी डाइट (Healthy Diet) और घरेलू उपायों (Home Remedies) की जरूरत होती है. अगर आप स्टेमिना बढ़ाने के लिए वर्कआउट (Workout To Increase Stamina) या व्यायाम करते हैं और खानपान का बिल्कुल भी ध्यान नहीं रखते हैं तो आपका स्टेमिना लगातार कमजोर होने लगता है. यहां हम बता रहे हैं स्टेमिना के लिए डाइट में कौन सी चीजें शामिल करनी चाहिए.

केले में फाइबर और नेचरल शुगर होती है. इसको खाने से तुरंत एनर्जी मिलती है जो स्टैमिना को बढ़ा सकती है. केले में थाइमिन, रिबोफ्लेविन, नियासिन और फॉलिक एसिड के रूप में विटामिन ए और विटामिन बी पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है. इसके अलावा केला ऊर्जा का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है. ब्रेकफास्ट में अगर एक केला खा लिया जाए तो लंच तक भूख नहीं लगती है.
पीनट बटरपीनट बटर में प्रोटीन और ओमेगा-3 फैट्स काफी मात्रा में पाए जाते हैं.

ये दोनों ही आपके ऊर्जा के स्तर को बढ़ाते हैं और मांसपेशियों को मजबूती देते हैं. वेजिटेरियन ऑप्शन में शामिल पीनट बटर भी एनर्जी का बेहतरीन खजाना है. हेल्दी फैट और प्रोटीन से भरपूर पीनट बटर को खाने से पेट भरा-भरा सा लगता है और इससे वर्कआउट के लिए जरूरी प्रोटीन भी मिल जाता है. पीनट बटर को ब्राउन ब्रेड के साथ खाना और भी ज्यादा फायदेमंद होता है.

आमतौर पर इन फलों को विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है, लेकिन इन फलों में कुछ आवश्यक पोषक तत्व जैसे शर्करा, फाइबर, पोटैशियम, फोलेट, कैल्शियम, थायामिन, नियासिन, विटामिन बी6 और विभिन्न प्रकार के फाइटो-ेकेमिकल्स मौजूद होते हैं. विटामिन सी से भरपूर फल, जो संतरा, नींबू, आंवला जैसे खट्टे फलों में मौजूद होता है स्टेमिना बढ़ाने के साथ इम्यूनिटी बढ़ाने में कारगर हो सकते हैं.

यह आपके शरीर में लौह तत्व की कमी को पूरा करती हैं. खासतौर से स्टेमिना बढ़ाने के लिए हरी सब्जियां फायदेमंद हो सकती है. इसके अलावा यह आपके शरीर में वि‍टामिन ए, कैल्श‍ियम और अन्य पोषक तत्वों की आपूर्ति भी कर सकती हैं.

बादाम विटामिन ई, आहार फाइबर, ओमेगा 3 फैटी एसिड और प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. जो स्टेमिना बढ़ाने में फायदेमंद हो सकते हैं. बादाम में मैंगनीज और पोटेशियम भी पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत करने और रक्त शर्करा को कंट्रोल करने में भी मददगार हो सकते हैं. बादाम रक्तचाप की समस्या वाले लोगों के लिए भी बेहद फायदेमंद हो सकते हैं.

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.

%d bloggers like this: