जम्मू – कश्मीर से👉 अनुच्छेद 370 हटाने के फैसले📄 को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती👊

Spread the love

केंद्र सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा छीनने और अनुच्छेद 370 हटाने के फैसले के खिलाफ नेशनल कॉन्फ्रेंस पार्टी (एनसी) ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है। नेशनल कॉन्फ्रेंस के दो सासंद मोहम्मद अकबर लोन और हसनैन मसूदी ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को खत्म करने के फैसले को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है। एनसी ने दावा किया है कि केंद्र सरकार का फैसला पूरी तरह से ‘गैरकानूनी’ है।

इससे पहले भी जम्मू- कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की जा चुकी है। शुक्रवार को कश्मीर के एक अधिवक्ता शाकिर शब्बीर ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर जम्मू- कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के फैसले को चुनौती दी थी। शाकिर शब्बीर ने सुप्रीम कोर्ट के समक्ष कहा कि यह एक संवौधानिक प्रावधान है जो केवल राष्ट्रपति के आदेश द्वारा संशोधित नहीं किया जा सकता है। दलील में आगे कहा गया कि इस तरह का फैसले लेने से पहले राज्य विधानसभा की सहमति लेना आवश्यक था।

इससे पहले सामाजिक कार्यकर्ता तहसीन पूनावाला ने भी सरकार के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का रूख किया था। तहसीन पूनावाला ने कहा था कि सरकार ने इस तरह का फैसले लेने से पहले लोगों को किसी भी प्रकार की जानकारी नहीं दी। वहीं उन्होंने राज्य में कर्फ्यू और प्रतिबंध वापस लेने के साथ फोन लाइन, इंटरनेट और समाचार चैनलों के सिंगनल जैसे अन्य उपायों को बहाल करने की मांग की थी।

%d bloggers like this: