देश 1970 में चेचक से, 2011 में पोलियो से मुक्त हो गया था

Spread the love

कांग्रेस ने कहा- पीएम ने पहले के टीकाकरण के कार्यक्रमों के बारे में टिप्पणी कर अतीत की चुनी हुई सरकारों और वैज्ञानिकों का अपमान किया है.

पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की वैक्सीन (Vaccine) सहित कई और घोषणाओं के बाद कांग्रेस ने ‘देर आए लेकिन पूरी तरह दुरुस्त नहीं आए’ की बात कही है. पीएम के लिए कांग्रेस (Congress) ने कहा कि ये घोषणाएं दुरुस्त नहीं आए की तरह हैं क्योंकि मुफ्त टीकारण की मांग को सरकार ने आंशिक रूप से स्वीकार किया है.

कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने यह आरोप भी लगाया कि प्रधानमंत्री ने देश में पहले के टीकाकरण के कार्यक्रमों के बारे में टिप्पणी करके अतीत की चुनी हुई सरकारों और वैज्ञानिकों का अपमान किया है. पहले के टीकाकरण कार्यक्रमों के संदर्भ में की गई प्रधानमंत्री की टिप्पणी का हवाला देते हुए सुरजेवाला ने कहा, ‘‘आज आपने टीका बनाने वाले वैज्ञानिकों और अतीत की चुनी हुई सरकारों को अपमानित किया. देश 1970 में चेचक से मुक्त हो गया था. देश 2011 में पोलियो से मुक्त हो गया. हैजा और कई दूसरी बीमारियों से पहले ही मुक्ति पा ली गई थी. इस दौरान कांग्रेस की सरकारें थीं.’’

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘मनमोहन सिंह, सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने पिछले कई महीनों में बार बार यह मांग रखी कि 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को मुफ्त टीका लगना चाहिए, लेकिन मोदी सरकार ने इसे इनकार कर दिया. फिर उच्चतम न्यायालय ने मोदी जी और उनकी सरकार को कटघरे में खड़ा किया.

कांग्रेस महासचिव ने कहा, ‘‘फिलहाल खुशी है कि हर नागरिक को मुफ्त टीका मुहैया कराने की मांग सरकार ने आंशिक रूप से मान ली है. प्रधानमंत्री आज भी अपने मुंह मियां मिट्ठू बने. देर आए, लेकिन पूरी तरह दुरुस्त नहीं आए.’’ उन्होंने सवाल किया, ‘‘छह महीने में टीकाकरण की तीन बार नीतियां बदलकर लाखों लोगों के जीवन को खतरे में डालने के लिए मोदी जी को जिम्मेदार क्यों नहीं ठहराया जाए?’’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि अब 18 साल से अधिक उम्र के सभी नागरिकों के टीकाकरण के लिए राज्यों को 21 जून से मुफ्त टीका उपलब्ध कराया जाएगा. उन्होंने राष्ट्र के नाम संबोधन में यह ऐलान भी किया कि ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना’ के तहत गरीब परिवारों को मुफ्त अनाज मुहैया कराने की सुविधा दीपावली तक बढ़ा दी गई है.

%d bloggers like this: