सीवर के पानी नाली मे बहाने पर सेन्ट्रल पोलुशन कन्ट्रोल बोर्ड ने दिया सख्त कदम उठाने का आदेश।

Spread the love

नोएडा सेक्टर 19 के बी ब्लाॅक मे सीवेज की पानी को मोटर से खीचकर नाली मे फेके जाने को लेकर सेन्ट्रल पोलुशन कन्ट्रोल बोर्ड ने सख्ती दिखाते हुए नोएडा प्राधिकरण को कारवाई करने का आदेश दिया है। राईज एनजीओ के द्वारा किये गये शिकायत पर संज्ञान लेते हुए बोर्ड ने यह आदेश किया है। सेक्टर मे हमेशा ही सीवेज की लांगिंग की समस्या बनी रहती है।

नोएडा सेक्टर 19 के बी ब्लाॅक मे 10-12 सालों से लगातार सीवेज की समस्या है। 35 साल पूरानी यह सेक्टर लगभग हर साल बरसात के समय मे सीवेज ब्लाॅक की समस्या से परेशान रहती है। इस समस्या से निपटने के लिए प्राधिकरण के लोगों ने टेम्परेरी जुगाड़ किया हुआ है। सीवेज की पानी को मोटर के माध्यम से खीचकर सेक्टर के इन्टरल नालों मे डाले जा रहे है। जिसकी शिकायत कई वर्षो से रेजिडेंस के द्वारा किये जाते रहे है। लेकिन प्राधिकरण के लोग जुगाड़ से ही काम चलाने मे लगे है।

जब सेक्टरवासियों की शिकायत की समाधान नही किया गया तो सेक्टरवासी ने हारकर अदालत की दरवाजा खटखटाया है जिसका फैसला आना अभी बांकी है। उम्मीद है कि कुछ दिनों मे उसका फैसला भी आ जायेंगे । सेक्टरवासियों का कहना है कि जितना डीजल और पेट्रोल इसको चलाने मे फूके जा रहे है उतने मे नया पाईप डाल दिया गया होता।

सीवेज का पानी को सेक्टर के इन्टरनल नाली मे डाले जाने को लेकर सेन्ट्रल पोलुशन कन्ट्रोल बोर्ड ने सख्ती दिखाते हुए नोएडा प्राधिकरण को इसके लिए एक्शन लेने की आदेश दिया है। अपने द्वारा जारी सीपीसीबी कंप्लेंट आईडी को नोएडा प्राधिकरण और राईज एनजीओ को टवीट कर इसकी जानकारी दी है।

वाटर लांगिंग से निपटने की ये टेम्पेरेरी जुगाड़ लगभग 12 सालों से किया जा रहा है। इसकी जानकारी कल नोएडा के वरिष्ठ नागरिक और अधिवक्ता श्री अनिल के गर्ग ने अपने टवीटर के माध्यम से दिया था , जिसके बाद केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने शिकायत दर्ज कर प्राधिकरण को कारवाई करने का आदेश दिया है।





%d bloggers like this: