तेजपता मे है कमाल के फायदे, कब्ज तथा एसिडीटी मे आए काम।।

Spread the love

तेज पत्ते के कई कमाल के फयदे (Benefits Of Tej Patta) भी होते हैं. तेल पत्ता स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. यह कई बीमारियों से लड़ने में फायदेमंद माना जाता है. अगर आप तेज पत्ता का सेवन करते हैं तो आप कई बीमारियों से बचे रह सकते हैं.


तेज पत्ता आपने कई रेसिपी में इस्तेमाल किया होगा. आपका मकसद सिर्फ स्वाद को बनाए रखना होता होगा! लेकिन क्या आप जानते हैं तेज पत्ते के कई कमाल के फयदे (Benefits Of Tej Patta) भी होते हैं. तेल पत्ता स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. यह कई बीमारियों से लड़ने में फायदेमंद माना जाता है. अगर आप तेज पत्ता का सेवन करते हैं तो आप कई बीमारियों से बचे रह सकते हैं. तेज पत्ता डाइबिटीज (Diabetes) कंट्रोल करने, पाचन (Digestion), कैंसर (Cancer), सूजन (Swelling), घाव भरने (Wound Healing), वजन घटाने (Weight Loss) के साथ कई बीमारियों में रामबाण साबित हो सकता है.

तेज पत्ता में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो घातक बीमारियों से बचाव करने में भी सहायक हो सकते हैं. तेज पत्ते में फोलिक एसिड भी होता है. तेज पत्ता से डिप्रेशन (Depression) के साथ कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को भी कंट्रोल करने में फायदा लिया जा सकता है. यहां तेज पत्ता के कई और फायदों के बारे में…


तेज पत्ते में कॉपर, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीज, सेलेनियम और आयरन भी होता है जो स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं. पेट से जुड़ी समस्याओं में तेज पत्ता लाभकारी हो सकता है. अगर आप एसिडिटी या कब्ज से परेशान हैं तो तेज पत्ता आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. साथ ही तेज पत्ते में कई ऐसे गुण भी पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में फायदेमंद माना जाता है.


तेज पत्ता टाइप 2 डाइबिटीज में फायेदमंद माना जाता है, जिन लोगों का ब्लड शुगर लेवल बढ़ा जाता है उनके लिए तेज पत्ते का सेवन लाभदायक हो सकता है. तेज पत्ता को आप खाने के साथ मसालों में इस्तेमाल कर सकते हैं.
मोटापा घटाने के लिए तेज पत्ता असरदार हो सकता है. तेज पत्ता विटामिन-सी का भरपूर स्रोत होता है. इसी वजह से यह वजन घटाने में आपकी मदद कर सकता है. साथ ही इसमें फाइबर भी होता है जो वजन घटाने में फायदेमंद है.


शरीर में सूजन होना आम बात है. खासकर सर्दियों में यह समस्या और भी ज्यादा बढ़ सकती है. दर्द और सूजन में तेज पत्ता काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके लिए तेज पत्ते की मसाज की जा सकती है. साथ ही तेज पत्ता सिरदर्द की समस्या से राहत दिलाने में भी फायदेमंद माना जाता है.
NDTV Doctor

%d bloggers like this: