लॉकडाउन से मिली थोड़ी राहत, अब दुकानों के खुलने का बदला समय, जानें नए प्रतिबंध

Spread the love

लॉकडाउन 4 में लोगों को थोड़ी राहत और दी गई है. हालांकि लोगों को मास्क व सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का उचित तरीके से पालन करना होगा.

बिहार में बुधवार यानी 2 जून से लॉकडाउन 4 प्रभावी हो जाएगा. लॉकडाउन-3 की अपेक्षा लॉकडाउन 4 में ज्यादा दुकानें खुलेंगी और दुकानों के खुलने की समय सीमा भी अब बढ़ा दी गई है. दुकानें अब दोपहर 2 बजे तक खुली रहेंगी. वहीं लॉकडाउन 4 में लोगों को थोड़ी राहत और दी गई है. हालांकि लोगों को मास्क व सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का उचित तरीके से पालन करना होगा.

लॉकडाउन 4 में अहम बदलाव
कोरोना की कमर तोड़ने के लिए राज्य सरकार ने 5 मई से बिहार में लॉकडाउन लगाया था, मंगलावर यानी 1 जून के दिन लॉकडाउन 3 की समयसीमा खत्म हो गई लेकिन बुधवार से ही लॉकडाउन 4 प्रभावी हो गया है. ऐसे में बिहार में कई पाबंदियों को अब हटा लिया गया है और लोगों को थोड़ी राहत दी गई है. अब बिहार में एक दिन बीच करके सभी दुकाने खुलेंगी. जिला प्रशासन द्वारा यह पहले ही तय कर लिया गया है कि कौन सी दुकानें कब खुलेंगी.

लेकिन आवश्यक सामानों से संबंधित दुकानें जैसे खाद्य सामग्री, मीट-मछली, दूध, फल-सब्जी, कीटनाशक, बीज इत्यादि रोजाना खुलेंगी. वहीं बाकी दुकाने एक दिन बीच करके खुलेंगी. शहरी इलाकों में दुकानों को 6-10 बजे और ग्रामीण इलाकों में 8-12 बजे तक खोलने की अनुमति होगी. वहीं दोपहर 2 बजे तक अब दुकानें खुली रह सकती हैं.

अन्य बदलाव

सरकारी दफ्तरों में केवल 25 प्रतिशत कर्मचारियों की ही उपस्थिति होगी, इस दौरान दफ्तर में कामकाज केवल शाम 4 बजे तक ही होगा. वहीं गैर सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे. शादी एवं श्राद्ध में अधिकतम 20 लोग ही शामिल हो सकते हैं. बारात, बैंड बाजे की अनुमति नहीं होगी. धार्मिक स्थल बंद रहेंगे. शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे. परीक्षा नहीं कराया जाएगा. हालांकि जिलाधिकारी को यह अधिकार दिया गया है कि स्थानीय हालातों की समीक्षा कर नए प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं.

%d bloggers like this: