नोएडा अथॉरिटी सिटी सेंटर पर घर और मॉल में दुकान खरीदने का जल्द मौका देगी

Spread the love

नोएडा. हाल ही में नोएडा डवलपमेंट अथॉरिटी के हाथ जमीन का खजाना लगा है. अथॉरिटी को यह जमीन भी मिली है तो नोएडा सिटी सेंटर जैसे पॉश इलाके में. कुछ दिन पहले ही अथॉरिटी ने इस लाखों वर्ग मीटर जमीन पर अपना कब्जा लिया है. अब अथॉरिटी जल्द ही सिटी सेंटर में आम पब्लिक के लिए घर, मॉल में दुकान और होटल बनाने के लिए जमीन देने की तैयारी कर रही है. इस जमीन को बेचने से अथॉरिटी को भी हजारों करोड़ रुपये रेवेन्यू का फायदा होगा.

गौरतलब रहे नोएडा की सिटी सेंटर योजना सबसे पुरानी और कामयाब योजना में से एक है. इस योजना को लिकर किंग पोंडी चढ्ढा ने शुरु किया था. करीब 10 साल पहले वेव सिटी सेंटर के नाम से यह योजना शुरु की गई थी. तब वेव ग्रुप को नोएडा अथॉरिटी की ओर से 6,14,000 वर्ग मीटर जमीन का आवंटन किया था.

सूत्रों की मानें तो वेव ग्रुप इस जमीन पर कमर्शियल हब बनाना चाहता था. लेकिन 2016 में वेव बिल्डर ने प्रोजेक्ट सेटेलमेंट पॉलिसी के तहत यह जमीन अथॉरिटी को वापस सौंपने का आवेदन दिया. लेकिन कुछ तकनीकी खामियों के चलते काफी वक्त तक इस पर कुछ नहीं हुआ. हाल ही में फिर से वेव ग्रुप ने जमीन वापस करने की पेशकश की, लेकिन इस बार सिर्फ 4.5 लाख वर्ग मीटर जमीन ही वापस करने की बात कही थी.

नोएडा अथॉरिटी ऐसे बेचेगी 4.5 लाख वर्ग मीटर जमीन को

जानकारों का कहना है कि 4.5 लाख वर्ग मीटर जमीन को एक साथ बेच पाना नोएडा अथॉरिटी के लिए भी टेड़ी खीर है. क्योंकि अभी रियल स्टेट कारोबार में भी कोई खास दम नहीं है. इसलिए अथॉरिटी प्लान बना रही है कि 4.5 लाख वर्ग मीटर जमीन को छोटे-छोटे प्लॉट में काटकर बेचेगी.

क्योंकि छोटे प्लॉट के खरीदार जल्दी मिल जाएंगे. इतना ही नहीं खरीदारों को आकर्षित करने के लिए अथॉरिटी इस जमीन के इर्द-गिर्द बुनियादी सुविधाएं विकसित करने पर भी प्लान कर रहा है. अथॉरिटी का मानना है कि वहां सड़क, बिजली, पानी समेत अन्य बुनियादी सुविधा पहले देने से निवेशक जल्दी आएंगे.

news18.com

%d bloggers like this: