बालों से हमेशा के लिए दूर करें डैंड्रफ, ये 5 घरेलू नुस्खें हैं असरदार!

Spread the love

बालों में डैंड्रफ (Hair Dandruff) की समस्या से अधिकतर लोग परेशान रहते हैं. खासकर सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या बढ़ जाती है. दरअसल, इस मौसम में स्किन के साथ ही स्कैल्प भी ड्राई रहता है, जिससे रूसी और खुजली होती है. कई बार स्कैल्प में फंगल इंफेक्शन (Fungal Infection) के कारण भी डैंड्रफ की समस्या हो जाती है.
बालों में डैंड्रफ (Hair Dandruff) की समस्या से अधिकतर लोग परेशान रहते हैं. खासकर सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या बढ़ जाती है. दरअसल, इस मौसम में स्किन के साथ ही स्कैल्प भी ड्राई रहता है, जिससे रूसी और खुजली होती है. कई बार स्कैल्प में फंगल इंफेक्शन (Fungal Infection) के कारण भी डैंड्रफ की समस्या हो जाती है. आप भी रूसी की समस्या से परेशान हैं और इसकी वजह से बाल बहुत गिरते हैं, यहां हम कुछ घरेलू उपाय (Home Remedies For Dandruff) बता रहे हैं जो आपके बालों के डैंड्रफ को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं. बालों में डैंड्रफ की समस्या (Dandruff Problem) से अधिकतर लोग परेशान रहते हैं. आमतौर पर रूसी की समस्या को गंभीरता से नहीं लिया जाता है लेकिन अगर समय रहते इस पर ध्यान नहीं दिया जाए तो ये सामान्य समस्या भी गंभीर हो सकती है. यूं तो बाजार में बहुत से एंटी-डैंड्रफ शैंपू (Anti-Dandruff Shampoo) मौजूद हैं लेकिन इनके इस्तेमाल से बालों के रूखा होने का खतरा बना रहता है. ऐसे में बेहतर होगा कि आप घरेलू उपाय अपनाएं ताकि बाल कम से कम डैमेज हों.
रूसी की समस्या को दूर करने के लिए नींबू के रस का इस्तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है. लेकिन आपको इसे सही तरीके से इस्तेमाल करना आना चाहिए वरना आपके बाल रूखे हो सकते हैं. सरसों के तेल में या फिर कोकोनट ऑयल में एक नींबू को अच्छी तरह निचोड़ लें. इस तेल से स्कैल्प में हल्की मसाज करें और कुछ देर के लिए इसे यूं ही छोड़ दें. इसके बाद बालों को अच्छी तरह धो लें. सप्ताह में दो बार ये उपाय करके देखिए. आपको निश्चित रूप से फायदा होगा.
नीम से भी आप रूसी की समस्या से निजात पा सकते हैं. इसके लिए आप एंटी-डैंड्रफ हेयरपैक खुद से घर पर तैयार कर सकते हैं. आधा कप नीम का जूस, नारियल दूध और चुकंदर का जूस लेकर अच्छी तरह से मिला दें. उसमें एक चम्मच नारियल तेल डालें. इस पैक को स्कैल्प पर लगाएं. 20 मिनट बाद हर्बल शैंपू से धो लें.
मेथी एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल होती है, इसलिए इसकी मदद से आप डैंड्रफ होने से रोक सकते हैं. दो चम्मच मेथी को रातभर भिगोएं और सुबह पीस लें. इसमें सेब का सिरका मिलाकर पेस्ट बनाएं. अब इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें.
ऐलोवेरा में एंटी-फंगल तत्व होते हैं, जो स्कैल्प में होने वाली खुजली और रूसी की समस्या को दूर करता है। इसका जेल निकालकर स्कैल्प पर मसाज करें. 30 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर पानी या माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें.
NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें… साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थ, वुमन्स हेल्थ, डायबिटीज और हेल्दी लिविंग अपडेट्स.

%d bloggers like this: