प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पेट्रोटेक-2019 का किया उद्घाटन

1 week ago Vatan Ki Awaz 0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पेट्रोटेक-2019 का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज ग्रेटर नोएडा में पेट्रोटेक-2019 कार्यक्रम में शामिल हुए। यहां पीएम नरेंद्र मोदी ने ग्रेनो के इंडिया एक्सपो मार्ट सेंटर में 13वें पेट्रोटेक-2019 का औपचारिक उद्घाटन किया। इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि एनर्जी जस्टिस हमारा एक प्रमुख उद्देश्य है और यह भारत के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है। इस ओर, हमने कई नीतियों को विकसित और कार्यान्वित किया है। हमारे सभी ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली पहुंच गई है।

पीएम ने कहा कि उज्जवला योजना के तहत केवल तीन वर्षों में 64 मिलियन से अधिक हाउस-होल्ड्स को एलपीजी कनेक्शन दिए गए हैं। ‘ब्लू फ्लेम रिवॉल्यूशन’ पर काम चल रहा है। पांच साल पहले 55% से एलपीजी कवरेज 90% प्रतिशत से अधिक हो गया है।

पीएम मोदी ने अंत में कहा कि बहुत लंबे समय तक, दुनिया ने कच्चे तेल की कीमतों को एक रोलर-कोस्टर पर देखा है। हमें जिम्मेदार मूल्य निर्धारण की ओर बढ़ने की जरूरत है, जो उत्पादक और उपभोक्ता दोनों के हितों को संतुलित करता है। हमें तेल और गैस दोनों के लिए पारदर्शी और लचीले बाजारों की ओर बढ़ने की जरूरत है।

इस बार यहां मेक इन इंडिया व अक्षय ऊर्जा के थीम पर विशेष पवेलियन तैयार किया गया है। यहां करीब 13 देशों ने अपने पंडाल बनाए हैं। इसमें करीब 750 प्रदर्शक शामिल होंगे। प्रदर्शनी के दौरान होने वाले सेमिनार में विभिन्न देशों के करीब 86 स्पीकर शामिल होंगे।