तीन महीने तक PF कम कटेगा, बचा पैसा आएगा सीधे हाथ में

Spread the love

आपकी टेक होम सैलरी में इजाफा होगा.
लॉकडाउन (Lockdown) में सरकार की तरफ से आपको एक बड़ी राहत दी जा रही है. इस समय आम लोगों को पैसे की जरूरत ज्यादा है. इसी बात का ख्याल रखते हुए केंद्र सरकार ने आपकी तनख्वाह में होने वाली कटौती को कम करने का फैसला किया है. सबसे अच्छी बात ये है कि इस फैसले की वजह से आपकी सैलरी में इजाफा होगा.


कर्मचारियों की सैलरी से कटने वाले PF में अगले तीन महीने कम कटौती होगी. पीएफ (Provident Fund)) में दी गई राहत को सरकार ने नोटिफाई कर दिया है. अब आपके पीएफ अकाउंट के लिए कंपनी भी कम पैसा काटेगी और आप भी कम जमा करेंगे.

नोटिफिकेशन के तहत मई जून और जुलाई इन तीन महीने में आपकी सैलरी से अब कंपनी केवल 10% का पीएफ काटेगी और आप भी केवल 10% का पीएफ अंशदान करेंगे. जबकि अभी तक ये परसेंट 12% (कंपनी) और 12% (एंप्लॉयी) था. हालांकि सरकारी कंपनियों में यह अभी भी 12 % – 12% के हिसाब से ही जमा होगा, यानी यह छूट प्राइवेट कंपनियों और उसके एंप्लायी के लिए है.


पीएफ कम कटने से कर्मचारी के हाथ में दो परसेंट राशि बचेगी और कंपनियों के अकाउंट में भी 2% राशि बचेगी जो कि नकदी के रूप में उन्हें काम आएगी. कुल मिलाकर 6.5 लाख कंपनियों को फायदा होगा और 4.3 करोड़ एंप्लायीज़ को फायदा होगा इससे 3 महीने में 6,750 करोड़ रुपए की नकदी कंपनियों और कर्मचारियों के पास आएगी. इस पैसे से लॉकडाउन के बीच नकदी की कमी दूर करने में राहत मिलेगी.


इस स्कीम का फायदा उन कंपनियों को नहीं मिलेगा जिन कंपनियों के लिए सरकार खुद 24% का अंशदान पीएफ में कर रही है. इन कंपनियों में सरकार खुद कंपनियों और एम्पलॉइस का पीएफ अंशदान (12%+12 %)अपने खज़ाने से भर रही है.
बताते चलें कि पीएम आत्म निर्भर पैकेज में सरकार ने घोषणा की थी कि कंपनियों और कर्मचारियों के हाथ में ज्यादा पैसा देने के लिए पीएफ में दिए अंशदान में कटौती की जाएगी.

%d bloggers like this: