UAN के बिना भी चेक कर सकते हैं PF बैलेंस, यहां जानें- तरीका

Spread the love

आप UAN के बिना भी अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं. तरीका जानने के लिए यह खबर पढ़ें.

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के सदस्य यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) के बिना भी अपने पीएफ या ईपीएफ बैलेंस की जांच कर सकते हैं.

सिस्टम अब इस तरह से काम करता है कि ग्राहक ईपीएफओ की वेबसाइट पर जाकर अपने खाता शेष की जांच कर सकते हैं और होम पेज पर लॉग इन कर सकते हैं. एक व्यक्ति द्वारा लॉग इन करने के बाद, कुछ स्टेप्स का पालन करना पड़ता है.

यूएएन के बिना कैसे चेक करें पीएफ बैलेंस, जानें- यहां
ईपीएफओ के होमपेज पर लॉग इन करने के लिए एक सब्सक्राइबर को पहले चरण की जरूरत होती है. फिर पीएफ बैलेंस टैब जानने के लिए उस पर क्लिक करें.

इसके बाद एक नया पेज खुलेगा (epfoservices.in.epfo) पर पुनर्निर्देशित किया जाएगा और वहां पर उसे कुछ जानकारी भरनी होगी.

किसी व्यक्ति को कुछ विवरण जैसे राज्य, ईपीएफ कार्यालय, स्थापना कोड, पीएफ खाता संख्या और कुछ अन्य विवरण दर्ज करने होंगे.

सभी विवरण भरने के बाद, पावती ब्यूरो पर क्लिक करें और ’I Agree’ विकल्प चुनें.

इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद, व्यक्ति पीएफ या ईपीएफ बैलेंस देख पाएंगे. इस प्रक्रिया में, यूएएन की कोई आवश्यकता नहीं है.

यूएएन के साथ किस तरह से चेक करें पीएफ बैलेंस

ईपीएफ ग्राहक यूएएन के साथ भी पीएफ खाते में जमा राशि की जांच कर सकते हैं और यह प्रक्रिया और भी सरल है. एक व्यक्ति एसएमएस या मिस्ड कॉल के जरिए पीएफ बैलेंस की जांच कर सकता है. पीएफ बैलेंस को रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से – एसएमएस- EPFOHO UAN से 7738299899 पर भेजकर चेक किया जा सकता है.

EPFO पंजीकृत मोबाइल नंबर पर PF बैलेंस विवरण के साथ उत्तर देगा. एक ईपीएफ ग्राहक एक पंजीकृत मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देकर पीएफ और ईपीएफ बैलेंस विवरण भी प्राप्त कर सकते हैं.

%d bloggers like this: