सेवा सदन द्वारा आयोजित – त्रिदिवसीय आयुर्वेदिक स्वास्थ्य जांच शिविर संम्पन्न

Spread the love

समाज सेवी संस्था सेवा सदन द्वारा के डब्ल्यू सृष्टि राज नगर एक्सटेंशन में त्रिदिवसीय निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर सम्पन्न

गाजियाबाद,12 अक्टूबर 2021 को के डब्ल्यू राज नगर एक्सटेंशन में आयुर्वेदिक स्वास्थ्य जांच शिविर के मौके पर ,सेवा सदन एवंम के डब्ल्यू सृष्टि के सम्मानित सदस्यों ने संयुक्त रूप से पेरेलाइसिस से सालों से पीड़ित श्री ए पी सिंह की मशीनों द्वारा जाँच की गई तथा समाज सेविका रेणुका तौमर के बेटे गौरव तौमर का जन्म दिन वहीं केक काट कर मनाया गया,इस मौके पर सेवा सदन के महामंत्री चौ. मंगल सिंह जी ने बताया की आयुर्वेद के द्वारा असाध्य से असाध्य रोगों का इलाज भी संम्भव है,परंतु रोगी को आयुर्वेदिक दवा के प्रति अपना विश्वास और सकारात्मक दृष्टिकोण रखना होगा।जिससे वे मानसिक रूप से स्वस्थ रहेगा और मन स्वस्थ होने पर शरीर दवा के द्वारा स्वस्थ होता जाएगा पर दवा के साथ-साथ रोगी को कुछ आयुर्वेद के नियम भी अपनाने होंगे,जैसे स्वस्थ स्वांस प्रक्रिया, एल्कलाइन जल और ऑर्गेनिक भोजन तो मूल अंग है ही इसके साथ-साथ आयुर्वेद में शरीर के तीन दोषों को मुख्य रूप से परिभाषित किया गया है वात, पित्त और कफ इन तीन दोषों का मुख्य कार्य है पूरे शरीर में बच्चे हुए खाद्य पदार्थों के प्रतिफल को ले जाना जो शरीर के ऊत्तकों के निर्माण में मदद करता है अतः इन दोषों में असंतुलन भी बीमारी का कारण बनता है अतः इन तीन दोषों में संतुलन होना शरीर के लिए अनिवार्य है जिससे शरीर स्वस्थ रहे। इसके साथ-साथ रोगी को एक स्वस्थ दिनचर्या का भी पालन करना होता है जिससे शरीर प्रकृति के द्वारा उपलब्ध साधनों द्वारा प्राकृतिक रूप से स्वस्थता की दिशा में अग्रसर हो। अतः हमें आयुर्वेद को अपने जीवन का एक अभिन्न अंग बनाना होगा।
इस अवसर पर सदन के महामंत्री चौधरी मंगल सिंह जी ने सदन द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक अमृत गोक्षुरादि चूर्ण नि:शुल्क वितरित किया।
शिविर में उपस्थित सम्मानित सदस्य ए पी सिंह,भारती, एल सी शर्मा नीतूशर्मा, निधि गर्ग,प्रमोद शर्मा,रंजन, रेनू, समरजीत, संजय केशवानी, सुनीता विरमानी, सुशील कुमार,योगेंद्र सभी ने अमृत गोक्षुरादि चूर्ण प्राप्त कर लाभ उठाया।
इस इस मौके पर सदन के सभी सदस्य नजमा सैफी,प्रिया रानी, अनमोल शिंदे,गीता चौधरी, मोनिका खेंतवाल,रेनू अग्रवाल, श्रवण कुमार सभी उपस्थित थ

%d bloggers like this: