अब इस तारीख तक जमा कर सकते हैं एडमिशन फॉर्म, ignou.ac.in पर करें चेक

Spread the love

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने जुलाई 2020 सत्र के लिए एडमिशन फॉर्म (Admission Form) जमा करने और री-रजिस्ट्रेशन (Re-Registration) के लिए समय सीमा फिर से बढ़ा दी है.

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने जुलाई 2020 सत्र के लिए एडमिशन फॉर्म (Admission Form) जमा करने और री-रजिस्ट्रेशन (Re-Registration) के लिए समय सीमा फिर से बढ़ा दी है.

इन प्रोग्राम्स के लिए बढ़ाई समय सीमा
इग्नू में एडमिशन के इच्छुक छात्र अब 30 सितंबर, 2020 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा ऑनलाइन प्रोग्राम (Online Program) और ओडीएल प्रोग्राम (ODL Program) के लिए भी रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तिथि 30 सितंबर तक बढ़ा कर दी गई है. इससे पहले आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 सितंबर, 2020 थी. जिन उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वे इग्नू की ऑफिशियल वेबसाइट ignou.ac.in पर विजिट कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

ऑनलाइन आवेदन करने का तरीका
इग्नू में एडमिशन के लिए आपको ये स्टेप्स फॉलो करने होंगे.

  1. इग्नू की ऑफिशियल वेबसाइट, ignou.ac.in पर लॉगइन करें.
  2. होमपेज पर जुलाई री-रजिस्ट्रेशन, ऑनलाइन या ओडीएल प्रोग्राम के लिए संबंधित लिंक पर क्लिक करें.
  3. अब एक नया पेज खुलेगा. यहां उम्मीदवार न्यू रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें और आवश्यक जानकारी भरकर सबमिट करें.
  4. रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद वापस जाएं और एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए लॉग इन करें.
  5. यहां मांगी गई सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करें और शुल्क का भुगतान कर सबमिट करें.

कोरोना की वजह से हुई देरी
एडमिशन फॉर्म ऑनलाइन सबमिट करने के बाद स्टूडेंट्स अपने एडमिशन की प्रगति को ट्रैक कर सकते हैं. पुष्टि होने पर उम्मीदवार की रजिस्टर्ड ईमेल आईडी (Email ID) और मोबाइल नंबर (Mobile No.) पर एक संदेश भेजा जाएगा. गौरतलब है कि पूरे देश में कोविड-19 महामारी (COVID-19 Pandemic) के कारण इस वर्ष सभी कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया में देरी हुई है. इसके अलावा कई संस्थानों के लिए बोर्ड परीक्षा और अंतिम वर्ष के नतीजे आने में भी देरी हुई है. इस वजह से भी देश भर के कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया प्रभावित हुई है.

%d bloggers like this: