google.com, pub-3648227561776337, DIRECT, f08c47fec0942fa0

नोएडा सेक्टर 46 मे उमड़ा जन सैलाब रावण दहन के साथ दस दिवसीय रामलीला का समापन

Spread the love

रमण झा संपूर्ण आवाज :

सेक्टर 46 मे चल रहे दस दिवसीय रामलीला मंचन का कल रावण दहन के साथ ही समापन हो गया। रावण दहन को देखने के लिए भारी जनसैलाब उतरा। यहाँ वृहद स्तार के रामलीला मंचन तथा मेले का आयोजन किया गया था। इस बार मे रामलीला मंचन को नोएडा मे प्रथम पुरस्कार से किया गया सम्मानित साथ ही साथी कलाकार को भी सम्मानित किया गया। रावण दहन तथा देखने के लिए उमड़े भारी भीड़ पर ड्रोन कैमरे से नजर रखा गया।

इस बार के रामलीला मंचन तमिल मे लिखे गये रामचरितमानस के हिन्दी अनुवाद पर आधारित था जिसे स्वामी कृष्णा नन्द जी के द्वारा बखुबी संचालित किया गया। इस रामायण मे जैसा आपने देखते है वैसा चौपाई तो नही था लेकिन जनमानस को समझने के लिए जितना कहा जाए उससे कही अधिक उतम प्रयास था। कई प्रसंग ऐसे थे जिस पर पत्रकार बंधुओं ने सवाल भी उठाए । उसके बाद उन्हे बताया गया की यह रामायण तमिल भाषा की हिन्दी रुपान्तर है।


रामलीला मंचन के लिए इस बार की प्रथम पुरस्कार श्रीरामलखन धार्मिक लीला कमेटी को दिया गया। सीता के भूमिका निभा रही वर्तिका शर्मा को अभिनय के जल्दी प्रथम पुरसकार दिया गया। अभिनय मे दिए गए पुरस्कार को कई पत्रकारों ने थोड़ा जल्दी मे लिए गए फैसला बताया। उनका कहना था कि जब तक हम आखिरी तक देख नही लेते तब तक इस प्रकार की अभिनय की वाली पुरस्कार को देना जल्दी कहा जा सकता है। उन्होने बताया की और भी कई कलाकार


बहुत ही शानदार अभिनय किया है जिसमे सर्वप्रथम कहे तो केकयी के रोल तथा शबरी के रोल जो कर रही थी वह सबसे बेहतरीन कहा जा सकता है। इसके अलावा रावण के भूमिका मे अरविन्द शर्मा ने भी बहुत अच्छा अभिनय किया । हनुमान जी के भूमिका भी काफि सराहनीय रहा कुछ ही मिनट मे लोगों के दिल को जीत लेने वाले अभिनय था। 

राम राज्यभिषेक के साथ रामलीला का समापन किया गया उससे पहले सभी कलाकारों को जो पर्दा के पर्दे पर तथा पर्दा के पीछे अपना भूमिका अदाक किया सभी को सम्मानित किया गया। जिसमे मोनू तिवारी एवं उनके टीम को गायिकी के लिए, कृष्णा स्वामी जी को पटकथा के लिए , शेजल पांडे को महिला कलाकारों के लिए आवाज देने पर, रावण के किरदार के लिए अरविन्द शर्मा को सम्मानित किया गया। राम लक्ष्मण ,अंगद , कुंभकरन , अहिरावण, तथा केकयी के भूमिका के लिए श्रिष्टी मिश्रा को तथा अन्य कई कलाकार को भी सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम के समापन से पहले समस्त रामलखन धार्मिक लीला कमेटी के द्वारा कमेटी के अध्यक्ष श्री विपीन अग्रवाल जी को सम्मानित किया। साथ ही सभी कमेटी के सदस्य को भी बारी बारी से सम्मानित किया गया।  

सभी कार्यक्रम को कैद कर रहे कैमरामैन तथा उनके फोटोग्राफर ही सम्मान रहे वंचित।
पूरे कार्यक्रम के दौरान कैमरा के माध्यम से अपने कैमरे मे हर पहलु को कैद करने वाले कैमरा टीम ही सम्मान से वंचित रहे। उनके टीम ने लगातार मेहनत करते हुए हर एक गतिविधियों को तथा सम्मान समारोह को अपने कैमरे मे बेतरीन तरीके से कैद किया । विशाल इंडिया के पत्रकार द्वारा पूछे गए सवाल पर उन्होने ज्यादा कुछ तो नही कहा लेकिन अपने टीम को सम्मान नही मिलने पर निऱाशा जताया। हालाँकि कार्यक्रम समाप्ति के समय उन्हे बुलाया गया था । किसलिए इस बात की जानकारी नही मिल पाया।

%d bloggers like this: