देश🇮🇳 के ‘दिल’ पर मॉनसून मेहरबान, जमकर ⛈बरसेंगे बादल, आईएमडी ने जारी किया 👊अलर्ट

Spread the love

देश के ‘दिल’ यानी राजधानी पर अब मॉनसून मेहरबान होने वाला है, भारतीय मौसम विभाग ने कहा है कि दिल्ली और एनसीआर में अब जमकर बदरा बरसेंगे, मौसम विभाग के मुताबिक अब जुलाई में करीब 10 दिन जमकर बारिश होने वाली है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, 25 और 26 जुलाई को दिल्ली में भारी बारिश की आशंका है। गौरतलब है कि इससे पहले बुधवार की सुबह दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में बूंदाबांदी हुई फिर बुधवार शाम को कई इलाकों में जमकर बारिश हुई।

आपको बता दें कि मौसम विभाग से पहले निजी एजेंसी स्काईमेट ने भी कहा था कि अब दिल्ली-NCR में महमॉनसून की लहर देखने को मिलेगी और यहां पर अगले दो दिन मूसलाधार बारिश होने के आसार है। एजेंसी के मुताबिक बारिश का यह दौर अब थमने वाला नहीं है और जुलाई के अंत तक यहां पर जमकर बारिश होगी, एजेंसी के अनुमान के मुताबिक 25 और 26 जुलाई को दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम, गाजियाबाद और फरीदाबाद में मध्यम से भारी बारिश होने की आशंका है।

स्काईमेट के मुताबिक मॉनसून ट्रफ रेखा इस समय दक्षिणी बिहार से होते हुए गुजर रही है। जो कि उत्तरी दिशा की ओर बढ़ जाएगी, जिसके चलते अगले 24 घंटों में पूर्वी उत्तर प्रदेश और इससे सटे बिहार के इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बनने की संभवना है, जिससे इन इलाकों में भारी बारिश के आसार है।

भारतीय मौसम विभाग ने 25 जुलाई को देश के कई शहरों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने कहा कि लक्षद्वीप, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, पूर्वी महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, जम्मू-कश्मीर, पूर्वी उत्तर प्रदेश, उप-हिमालयी, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, झारखंड, बिहार, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश हो सकती है।

%d bloggers like this: