google-site-verification: google6ec8a210681647ce.html

मेजर ध्यानचन्द को मिले भारत रत्न : पेफी

Spread the love

हाॅकी के जादूगर मेजर ध्यान चन्द के जन्म दिवस पर देश भर मे खेल दिवस का आयोजन किया गया। वही अब हाॅकी के इस विश्व प्रसिद्ध जादूगर को भारत रत्न देने की माँग एक बार फिर से जोर पकड़ लिया है। इस संदर्भ मे पेफी ने प्रधानमंत्री कार्यालय को एक पत्र लिखकर आग्रह किया है।

29 अगस्त के दिन देश भर मे खेल दिवस का आयोजन किया गया। देश भर मे अगल अलग खेल का आयोजन कर देश के महान खिलाड़ी हाॅकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद जी को याद किया गया। सबसे महत्वपूर्ण है कि देश भर के खिलाड़ियों तथा तथा खेल प्रेमियों ने एक बार फिर से मेजर ध्यान चंद जी को भारत रत्न देने की मांग की है।

पेफी ने भारत सरकार को चिट्ठी लिखकर मेजर ध्यानचंद को भारत रत्न देने की मांग की है। अपने पत्र प्रधानमंत्री कार्यालय को प्रेषित किया है। पेफी के जनरल सेक्रेटर श्री पीयुष जैन जी ने अपने पत्र मे एक तरफ तो भारत के प्रधानमंत्री तथा उनके सरकार के द्वारा किये गये प्रयास के लिए सराहना किये है। वही देश की शान , हाॅकी के महान खिलाड़ी मेजर ध्यान चंद जी को भारत रत्न देने की आग्रह किया गया है।

हालाँकि यह मांग काफी दिनों से उठ रहे है जिसे पिछली सरकार ने अनदेखी कर दिया था। आज की हालात मे यह सरकार भी अनदेखी कर रही है। जिसके नाम से खेल दिवस मनाया जा रहा है और लाखों युवाओं को सम्मान प्राप्त हो रहे है, आज तक वही भारत रत्न के वंचित है। पिछली साल भी यह मांग बड़ी जोर शोर से उठाया गया था । एक बार तो सरकार ने मन भी बना लिया था, लेकिन बाद मे न जाने क्या हुआ, न जाने क्या बात हूई।

उन्होने प्रधानमंत्री तथा वर्तमान सरकार की साकारात्मक प्रयासो का सराहना की है। राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर “फिट इंडिया ” अभियान के लिए भी सरकार की सराहना की है। हॉकी के महान खिलाड़ी मेजर ध्यान चंद जी के जन्मदिन पर आपके द्वारा प्रस्तावित फिट इंडिया अभियान की शुरुआत अपने आप में एक सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करने वाला प्रयास है , जो कि देश के हर वर्ग , जाती एवं धर्म के जनसामान्य को शारीरिक क्रियाकलापों के माध्यम से निष्क्रिय से सक्रिय बना कर प्रत्येक भारतवासी को उत्तम स्वास्थ्य के प्रति न सिर्फ सजग करेगा अपितु उनको अपनी जीवनशैली से होने वाली जानलेवा बीमारियों से बचाव में भी मील का पत्थर साबित होगा ।

मेजर ध्यानचंद जी न सिर्फ हॉकी के जादूगर , एक महान भारतीय खिलाड़ी और एक सच्चे राष्ट्रभक्त भी थे , जिन्होंने राष्ट्र प्रेम के चलते विश्व के सबसे बड़े तानाशाह हिटलर द्वारा प्रलोभन को भी नकार दिया था । प्रधानमंत्री जी हम , फिजिकल एजुकेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया ( पेफी ) पिछले 11 वर्षों से मेजर ध्यान चंद जी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में ” खेल दिवस ” को पूरे देश में एक साथ अनेकों खेल – कूद की प्रतियोगिताओं के आयोजन कर मनाते आ रहे है ।

%d bloggers like this: