महाशिवरात्रि 2020: बन रहे कई दुर्लभ योग, हर इच्‍छा होगी पूरी

Spread the love

महाशिवरात्रि को साल के बेहद शुभ दिनों में गिना जाता है. शिवभक्‍तों के लिए तो इस दिन की महिमा ही अलग है. इस बार की महाशिवरात्रि और भी खास है. इस दिन कई दुर्लभ योग बन रहे हैं.

ज्‍योतिषीय नजरिए से इस महाशिवरात्रि को 117 साल तक की सबसे शुभ शिवरात्रि कहा जा रहा है. इस बार महाशिवरात्रि पर जो योग बन रहा है, वो इससे पहले साल 1903 में बना था.

ज्‍योतिषियों के अनुसार, इस साल शिवरात्रि पर शनि अपनी स्वयं की राशि मकर में होंगे. वहीं शुक्र अपनी उच्च राशि मीन में होंगे. इसे एक दुर्लभ योग माना जाता है. ऐसा योग 25 फरवरी 1903 को बना था. उस दिन भी शिवरात्रि ही थी. इस योग में शिव पूजा करने से शनि, गुरु, शुक्र के दोषों से मुक्ति मिल सकती है.

इसके अलावा 21 फरवरी यानी महाशिवरात्रि के दिन सर्वार्थ सिद्धि योग है. वहीं, शनि ने 23 जनवरी को मकर राशि में प्रवेश किया है, 21 फरवरी पर शनि, चंद्र के साथ होंगे. शनि-चंद्र की युति से विष योग बनेगा. इसके अलावा महाशिवरात्रि पर बुध और सूर्य, कुंभ राशि में रहेंगे. इससे बुध-आदित्य योग बनेगा.

इस साल महाशिवरात्रि 21 फरवरी, शुक्रवार को है. हिंदू धर्म में हर माह शिवरात्रि मनाई जाती है. हर महीने की कृष्णपक्ष चतुर्दशी को मास शिवरात्रि होती है, लेकिन फाल्गुन कृष्ण चतुर्दशी को पड़ने वाली शिवरात्रि को महाशिवरात्रि के रूप में पूजा जाता है. माना जाता है कि इसी दिन शिव-पार्वती का विवाह हुआ था.

%d bloggers like this: