दिल्ली, यूपी, मुंबई, MP के इन शहरों में कहीं लॉकडाउन तो कहीं नाइट कर्फ्यू, देखें पूरी लिस्ट

Spread the love

देश में आज से मुंबई, रायपुर, भोपाल समेत कई अन्य शहरों में वीकेंड लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू की शुरुआत हो रही है.

कोरोना महामारी की दूसरी लहर ने एक बार फिर पाबंदियों के दौर को शुरू कर दिया है. देश में महामारी पर नियंत्रण पाने के लिए फिर से लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू का सहारा लेना पड़ रहा है. देश में आज से मुंबई, रायपुर, भोपाल समेत कई अन्य शहरों में वीकेंड लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू की शुरुआत हो रही है. सरकारें व प्रशासन दिन पर दिन कोरोना पर नियंत्रण पाने के लिए और सख्त कदम उठाने की दिशा में आगे बढ़ रही हैं. ऐसे में किन शहरों में क्या पाबंदियां लगाई गई हैं और किन शहरों के लिए क्या नियम बनाए गए हैं यह हम आपको बताने वाले हैं.

महाराष्ट्र में वीकेंड लॉकडाउन (Weekend Lockdown in Maharashtra)
महाराष्ट्र के मुंबई, पुणे और नागपुर समेत (Weekend Lockdown in Mumbai, Pune And Nagpur) महाराष्ट्र के सभी शहरों और जिलों में आज से वीकेंड लॉकडाउन शुरू हो रहा है. रात 8 बजे से सुबह के 7 बजे तक पूरे महाराष्ट्र में वीकेंड लॉकडाउन जारी रहेगा. हालांकि इस दौरान जरूरी सेवाओं के आवाजाही व जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों को आवाजाही की छूट दी गई है.

छत्तीसगढ़ में पाबंदी (Weekend Lockdown in Chhattishgarh/Raipur)

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है. साथ ही 9 अप्रैल शाम 6 बजे से 19 अप्रैल सुबह 6 बजे तक इसकी सीमाओं को सील कर दिया गया है. हालांकि यहां भी केवल आवश्यक सेवाओं और उससे जुड़े लोगों को राहत दी गई है. परीक्षा देने वाले छात्रों को राहत दी गई है, बता दें कि इस दौरान सरकारी दफ्तरों को बंद कर दिया गया है. वहीं दुर्ग जिले में नौ दिनों का लॉकडाउन है, जो 6 अप्रैल से जारी रहेगा.

मध्य प्रदेश में वीकेंड लॉकडाउन (Weekend Lockdown in MP)

मध्य प्रदेश में कोरोना से लोगों का हाल बेहल हुआ पड़ा है. ऐसे में राज्य के सभी शहरों व जिलों में आज से वीकेंड लॉकडाउन शुरू हो रहा है. यह लॉकडाउन शुक्रवार की शाम 6 बजे से सोमवार की सुबह 6 बजे तक जारी रहेगा. हालांकि संभावना है कि कोरोना नियंत्रण को लेकर भविष्य में और पाबंदियों को लागू किया जा सकता है.

इन जगहों पर नाइट कर्फ्यू
दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, अहमदाबाद, चंडीगढ़, सुंदरगढ़, राजकोट, बरगढ़, झारसुगुड़ा, संबलपुर, बलांगीर, नुआपाड़ा, कालाहांडी, मलकानगिरी, कोरापुट, नबरंगपुर, जयपुर, लखनऊ (Night Curfew in Lucknow, varanasi and prayagraj), वाराणसी, कानपुर, प्रयागराज में नाइट कर्फ्यू लागू है. वहीं बेंगलुरू में 10 अप्रैल से नाइट कर्फ्यू लगेगा. इस दौरान मैसूर, मंगलुरू समेत अन्य जिलों में 1 अप्रैल से नाइट कर्फ्यू शुरू होने वाला है.

%d bloggers like this: