लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चौधरी ने सीमा सड़क संगठन के महानिदेशकके रूप में पदभार ग्रहण किया

Spread the love

लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चौधरी ने 01 दिसंबर 2020 को सीमा सड़क संगठन के 27वें महानिदेशक के रूप में पदभार ग्रहण किया।

लेफ्टिनेंट जनरल चौधरी 1983 में देहरादून स्थित भारतीय सैन्य अकादमी के इंजीनियर्स कोर मेंशामिल किए गए थे। उन्होंने भारतीय सेना के सभी प्रतिष्ठित कोर्सों में हिस्सा लिया है जिनमें वेलिंगटन के डिफेंस सर्विस स्टाफ कॉलेज से स्टाफ कोर्स, आर्मी वॉर कॉलेज महू (एमएचओडब्ल्यू)) और नेशनल डिफेंस कॉलेज, नई दिल्ली से हायर कमांड कोर्स शामिल हैं। वह आईआईएससी बैंगलोर से एम-टेक भी हैं।

सीमा सड़क संगठन के महानिदेशक का पदभार ग्रहण करने से पहले वह रक्षा मंत्रालय (आर्मी) के एकीकृत मुख्यालय की क्यूएमजी ब्रांच में एलडब्ल्यूएंडई के अपर महानिदेशक का पद संभाल रहे थे।

लेफ्टिनेंट जनरल चौधरी को एक्स आयुध अभ्यास में अमेरिकी इंजीनियर ब्रिगेड के साथ पहली और एकमात्र इंजीनियर ब्रिगेड एक्सरसाइज की अवधारणा तैयार करने और उसके संचालन के लिए जाना जाता है। उन्हें साल 2016 में ह्यूमिनैटेरियन माइन ऐक्शन (एचएमए) पर हुए18 देशों वाले बहुराष्ट्रीय अभ्यास एक्स फोर्स 18 के एक्सरसाइज निदेशक के रूप में भी नामित किया गया था।

लेफ्टिनेंट जनरल चौधरी ने विभिन्न स्टाफ, अनुदेशात्मक और कमांड नियुक्तियों पर अपनी सेवाएं दी हैं। उनकी प्रमुख नियुक्तियों में इंजीनियर यूनिट केइंडिपेंडेंट फील्ड कॉय के कमांड और इंजीनियिर ब्रिगेड के कमांड शामिल हैं। वह दक्षिणी कमान के प्रमुख इंजीनियर के पद पर भी रह चुके हैं।

https://i0.wp.com/static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/DGBRLYP1.jpg?w=1110&ssl=1
%d bloggers like this: