जानें ब्लड शुगर लेवल पर क्या पड़ता है असर

Spread the love

शरीर में ब्लड शुगर (Blood Suagr) की मात्रा अनकंट्रोल होने से डायबिटीज (Diabetes) का खतरा बढ़ सकता है. कई लोग डाइबिटीज में केले (Banana) खाने को लेकर सवाल करते है कि डाइबिटीज में केला खाना चाहिए (Banana Should Be Eaten In Diabetes) या नहीं. डायबिटीज के रोगियों को डाइट (Diabetes Diet) को लेकर काफी सचेत रहने की जरूरत है.
शरीर में ब्लड शुगर (Blood Suagr) की मात्रा अनकंट्रोल होने से डायबिटीज (Diabetes) का खतरा बढ़ सकता है. कई लोग डाइबिटीज में केले (Banana) खाने को लेकर सवाल करते है कि डाइबिटीज में केला खाना चाहिए (Banana Should Be Eaten In Diabetes) या नहीं. डायबिटीज के रोगियों को डाइट (Diabetes Diet) को लेकर काफी सचेत रहने की जरूरत है. अगर आप डायबिटीज से बचना चाहते हैं और शरीर में ब्लड शुगर लेवल (Blood Suagar Level) को कंट्रोल करना चाहते हैं तो हेल्दी डाइट (Healthy Diet) लेनी जरूरी है. हेल्दी रहना चाहते हैं तो अपनी डेली डाइट में फाइबर रिच फूड (Fiber Rich Food) जरूर शामिल करिए. यहां हम बताएंगे आपको कि क्या डाइबिटीज में केला खा सकते हैं? कई ऐसे फूड्स हैं जो डायबिटीज को कंट्रोल (Food For Diabestes) करने में हमारी मदद कर सकते हैं. शरीर में इंसुलिन (Insulin) की मात्रा भी असंतुलित होने से भी डायबिटीज का खतरा रहता है. कई डायबिटीज रोगियों का सवाल होता है कि ब्लड शुगर में कौन से फल खान चाहिए और डायबिटीज में परहेज क्या करना चाहिए.
आपके मन में उठने वाले कई सवालों का जवाब हम यहां देंगे. केले में जितने भी तरह के कार्बोहाइट्रेड पाए जाते हैं, वह शुगर का ही एक प्रकार होते हैं. यही वजह है कि केला काफी मीठा होता है. जिन लोगों को डायबिटीज है वह इसमें मौजूद शुगर की वजह से इसे खाने से परहेज करते हैं. तो यहां पढ़िए डायबिटीज या ब्लड शुगर में केला खाना चाहिए या नहीं?
शुगर का नाम सुनते ही हमारे मन में चीनी या शक्कर ही ख्याल आता है. जबकि शुगर कई प्रकार की होती है. जैसे सूक्रोज, फ्रकटोस और ग्लूकोज.

  • जब भी आप कुछ ऐसा खाते हैं जिसमें शुगर होती है तो ये हमारे पाचन तंत्र में जाती है. वहां से ये शुगर रक्त धमनियों में पहुंचती हैं और फिर मांसपेशियों में, जहां ये उर्जा के रूप में बदलती है.
  • डायबिटीज रोगियों का शरीर शुगर को रक्त धमनियों से मांसपेशियों तक नहीं पहुंचा पाता है. यही वजह है कि उनका ब्लड शुगर लेवल हमेशा बढ़ा रहता है.
    फलों से मिलने वाले प्राकृतिक शुगर और रोजमर्रा में इस्तेमाल होने वाले शुगर में काफी अंतर होता है.
  • केले में कई ऐसे कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं. किस खाद्य पदार्थ का आपके शुगर लेवल पर कैसा असर पड़ रहा है, ये जानने के लिए ग्लाइसेमिक इंडेक्स के बारे में पता होना जरुरी है.
    केले का ग्लाइसेमिक इंडेक्स दूसरे फलों के मुकाबले काफी कम होता है. डायबिटीज में भी केला खाया जा सकता है.
  • केला स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है. केले में शरीर के लिए जरूरी प्रोटीन के अलावा एमिनो एसिड, विटामिन और खनिज तत्व पाए जाते हैं.
  • केले में वो कार्बोहाइट्रेड भी पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए जरूरी होते हैं.
  • ऐसे में एक केला दिनभर की भूख मिटाने के लिए काफी होता है.
    NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें… साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थ, वुमन्स हेल्थ, डायबिटीज और हेल्दी लिविंग अपडेट्स.
%d bloggers like this: