करगिल✌ विजय दिवस: रक्षामंत्री ने दिल्ली में शहीदों👮 को दी श्रद्धांजलि

Spread the love

आज पूरा देश ‘करगिल विजय दिवस’ की 20वीं वर्षगांठ मना रहा है। साल 1999 में आज ही के दिन भारत माता के वीर सपूतों ने करगिल में पाकिस्तान को करारा जवाब दिया था। बीस साल बाद इस बेहद खास इस मौके वीर शहीद जवानों को श्रद्धांजलि देने के लिए के लिए देशभर में तमाम कार्यक्रम किए जा रहे हैं।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने दिल्ली के वॉर मेमोरियल पर पाकिस्तान के छक्के छुड़ाते हुए शहीद होने वाले जवानों की वीरता को याद किया और उन्हें श्रद्धांजलि दी। रक्षा मंत्री के साथ थलसेना, वायुसेना और नौसेना तमाम वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का खराब मौसम के चलते द्रास में वॉर मेमोरियल पर शहीदों को श्रद्धांजलि देने का कार्यक्रम रद्द कर हो गया है। राष्ट्रपति श्रीनगर तक पहुंच गए हैं, यहां वे एक अन्य कार्यक्रम में हिस्सा लेकर शहीदों को नमन करेंगे। द्रास में करगिल युद्ध स्मारक पर तीनों सेनाओं के प्रमुखों ने शहीदों के श्रद्धांजलि अर्पित की। शहीद जवानों की वीरता को श्रद्धांजलि देने से पहले राष्ट्रपति ने उनके योगदान को याद किया है।

राष्ट्रपति ने ट्वीट किया, ”कारगिल विजय दिवस’, हमारे कृतज्ञ राष्ट्र के लिए 1999 में कारगिल की चोटियों पर अपने सशस्त्र बलों की वीरता का स्मरण करने का दिन है। हम इस अवसर पर, भारत की रक्षा करने वाले योद्धाओं के धैर्य व शौर्य को नमन करते हैं। हम सभी शहीदों के प्रति आजीवन ऋणी रहेंगे। जय हिन्द!”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी करगिल विजय दिवस पाकिस्तान के छक्के छुड़ाते हुए शहीद हुए जवानों की वीरता को याद किया है। प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ”कारगिल विजय दिवस पर मां भारती के सभी वीर सपूतों का मैं हृदय से वंदन करता हूं। यह दिवस हमें अपने सैनिकों के साहस, शौर्य और समर्पण की याद दिलाता है। इस अवसर पर उन पराक्रमी योद्धाओं को मेरी विनम्र श्रद्धांजलि, जिन्होंने मातृभूमि की रक्षा में अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया। जय हिंद!”

%d bloggers like this: