कांवड़ यात्रा: आज जल, दिल्ली, गाजियाबाद और नोएडा में इन रास्तों से बचकर

Spread the love

नई दिल्ली सावन की शिवरात्रि आज है। इस मौके पर कांवड़ियों की भीड़ लौट रही है। इस वजह से दिल्ली, गाजियाबाद और गुड़गांव जाने वाले रास्तों पर भारी ट्रैफिक रह सकता है। गाजियाबाद, दिल्ली में रूट डायवर्जन से सेक्टर-62 मॉडल टाउन चौक, सेक्टर-14ए और ओखला बैराज पर वाहनों का भारी दबाव होने की आशंका है। बता दें कि सोमवार को भी दिल्ली-एनसीआर में काफी जगहों पर जाम था। अगर आपको आज कहीं जाना है तो जल्दी निकलें क्योंकि फिर स्थिति कल दोपहर बाद ही बेहतर हो पाएगी।

NBT

गाजियाबाद के दूधेश्वरनाथ मंदिर में 5 लाख कांवड़िए
आज मंदिरों में दोपहर बाद 2:50 बजे से शिवरात्रि का जल चढ़ना शुरू होगा, जो कल तक चलेगा। इस दौरान दूधेश्वरनाथ मंदिर में करीब 5 लाख कांवड़िए जलाभिषेक करेंगे। शहर की सड़कों पर कांवड़ियों की भीड़ और पहले से 3 जगहों पर चल रहे डायवर्जन की वजह से मंगलवार को ट्रैफिक व्यवस्था चौपट हो सकती है। 2 दिन से जाम झेल रहे गाजियाबाद के लोगों को आज भी भयंकर जाम का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आज भर और संभलकर निकलें।

एसपी सिटी श्लोक कुमार ने बताया कि मंदिर में दोपहर 2:50 से शिवरात्रि का जल चढ़ना शुरू हो जाएगा, जो बुधवार तक चलेगा। इस दौरान जीटी रोड और मेरठ रोड पर डायवर्जन प्लान लागू रहेगा। जलाभिषेक के दौरान जीटी रोड पर चौधरी मोड़ से लेकर हापुड़ मोड़ तक ट्रैफिक डायवर्ट रहेगा। इस दौरान लालकुआं से आने वाले ट्रैफिक को चौधरी मौड़ और दिल्ली से आने वाले ट्रैफिक को हापुड़ मोड़ से हापुड़ रोड की तरफ भेजा जाएगा।

दिल्ली वाले ऐसे आएंगे
जीटी रोड पर थोड़ा चलने के बाद मेजर मोहित शर्मा राजेंद्र नगर मेट्रो स्टेशन से वजीराबाद रोड की तरफ जाकर आगे नागद्वार से राजनगर एक्सटेंशन से गाजियाबाद आ सकते हैं, जो ट्रैफिक हिंडन एयरबेस रोड से जीटी रोड पर आया है, वह करहेड़ा कट से नागद्वार, फिर राजनगर से शहर में आएगा।

नोएडा से आने पर जीटी रोड पर एंट्री बंद
ट्रैफिक पुलिस ने नोएडा से न्यू लिंक रोड होते हुए जीटी रोड तक आने वाले ट्रैफिक पर रोक लगा दी है। न्यू लिंक रोड का प्रयोग कर लोग नोएडा तक जा तो सकेंगे, लेकिन इस रोड से आने वाले रास्ते को बंद कर दिया गया है।

लाल कुआं होकर नोएडा से आ सकेंगे लोग
नोएडा से आने वाले लोग एनएच-9 से होकर लालकुआं और आत्माराम स्टील तिराहे से होकर शहर में आ सकते हैं। इसके अलावा एनएच-9 से दिल्ली की तरफ जा रहे एलिवेटेड रोड से राजनगर एक्सटेंशन होकर गाजियाबाद के अंदर आ सकते हैं।

गाजियाबाद से दिल्ली के लिए यह होगा रूट
दिल्ली से आने वाले लोगों को जीटी रोड का प्रयोग नहीं करने सलाह दी गई है, इसलिए ये लोग वजीराबाद रोड का प्रयोग कर सकते हैं। वहीं, दिलशाद गार्डन जाने के लिए वजीराबाद रोड से करन गेट चौकी होते हुए जीटी रोड पर मुड़कर जा सकते हैं।

एनएच-9 से ऐसे आएं गाजियाबाद
एनएच-9 से गाजियाबाद आने वाले लोग आसानी से एलिवेटेड रोड से राजनगर एक्सटेंशन होते हुए शहर में आ सकते हैं। वहीं, जाने के लिए यही रास्ता प्रयोग किया जा सकता है।

यहां जाने से बचें
गाजियाबाद-ग्रेनो वेस्ट से दिल्ली जाने वाले ओखला बैराज-कालिंदी कुंज की ओर जाने से बचें। इसकी जगह सेक्टर 66-67 चौक, एलिवेटेड रोड, अट्टा, डीएनडी, आश्रम से होते हुए दिल्ली में जाएं। वहीं दिल्ली से ग्रेनो वेस्ट-गाजियाबाद जाने वाले लोग भी मंगलवार को ओखला बैराज, कालिंदी कुंज, सेक्टर-37 के रूट का इस्तेमाल करने से बचें। यहां की जगह आश्रम, डीएनडी, अट्टा, एलिवेटेड रोड, मॉडल टाउन होते हुए जाना बेहतर होगा।

गोल्डन बाबा निकले कांवड़ यात्रा पर, बीमारी ने कम किया सोने का वज़न
गोल्डन बाबा निकले कांवड़ यात्रा पर, बीमारी ने कम किया सोने का वज़न

एसपी सिटी ने बताया कि शिवरात्रि पर्व और डांक कांवड़ों को देखते हुए खास एहतियात बरतने का आदेश दिया है। किसी भी जगह डाक कांवड़ को नहीं रोका जाएगा। कालिंदी कुंज से नोएडा आने वाली एक लेन पहले से ही वाहनों के लिए बंद है।

गोल्डन बाबा निकले कांवड़ यात्रा पर, बीमारी ने कम किया सोने का वज़न

गुड़गांव-फरीदाबाद में भी होगा जाम
गुड़गांव और फरीदाबाद में भी हालात ट्रैफिक वाले रहेंगे। शहर में आने वाली डाक कांवड़ को नैशनल हाइवे की सर्विस लेन से निकाला जाएगा। डाक कांवड़ सर्विस रोड पर आने से बाकी ट्रैफिक रुकेगा और जाम भी लग सकता है। वहीं, पलवल व अन्य जिलों को जाने वाली डाक कांवड़ नैशनल हाइवे व बाईपास रोड से निकलेंगी। इस वजह से नैशनल हाइवे पर भी ट्रैफिक का दबाव बढ़ सकता है। सोमवार रात 12 बजे से ट्रैफिक पुलिस बदरपुर बॉर्डर पर अलग से लगाई जाएगी। टोल पार करते ही कांवड़ियों के वाहन सर्विस रोड पर डायवर्ट किए जाएंगे। इसी तरह गुड़गांव में भी एक्सप्रेस वे पर जाम रहेगा।

%d bloggers like this: