जुलाई सीटीईटी परीक्षा के दृष्टिकोण से बहुत महत्वपूर्ण है

Spread the love

CBSE CTET July 2020 Exam: शिक्षक बनने की परीक्षा में मनोविज्ञान पर आधारित कई प्रश्न पूछे जाते हैं.


सीबीएसई (Central Board of Secondary Education) पांच जुलाई को सीटीईटी (Central Teacher Eligibility Test 2020) की परीक्षा आयोजित कराएगा. बहुत ज्यादा संभावना है कि बोर्ड पहले से तय तारीख में ही परीक्षा आयोजित कराएगा क्योंकि अभी परीक्षा की डेट (CTET Exam Date) में बदलाव को लेकर किसी भी तरह की कोई सूचना नहीं दी गई है.

एग्जाम के लिए लगभग दो हफ्ते का समय बचा है छात्र एडमिट कार्ड (CTET ADMIT CARD 2020) को लेकर भी काफी परेशान है. सीटीईटी की ऑफीशियल वेबसाइस ctet.nic.in पर परीक्षा से संबंधित इंफार्मेशन बुलेटिन (Information Bulletin 2020) जारी किया है गया है उसके अनुसार एडमिट कार्ड जून के तीसरे सप्ताह में रिलीज हो सकता है.


सीबीएसई ने हाल में सीटीईटी परीक्षा (CTET EXAM NEWS) का इंफॉर्मेशन बुलेटिन जारी किया था जिसमें परीक्षा के रजिस्ट्रेशन से लेकर परीक्षा के पैटर्न और विषयों की जानकारी दी गई थी. सीबीएसई (CBSE CTET) द्वारा जारी बुलेटिन में एडमिट कार्ट के बारे में कहा गया था कि प्रवेश पत्र जून के तीसरे सप्ताह में आ सकता है लेकिन अब तीसरा सप्ताह निकल चुका है और परीक्षार्थियों को इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है.

फिलहाल सीबीएसई (CBSE EXAM) की तरफ से परीक्षा के पहले पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र जारी कर दिए गए हैं ताकि छात्र उनके माध्यम से परीक्षा के पैटर्न को भली प्रकार से समझ सकें.


अब जब परीक्षा के दो सप्ताह से भी कम दिन बचे हैं तो यह जरूरी है कि उम्मीदवार अपनी तैयारियों पर ठीक प्रकार से ध्यान दें और सब्जेक्ट वाइज रिवीजन शुरू कर दें, सीटीईटी की परीक्षा में मनोविज्ञान एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय है. शिक्षक बनने की परीक्षा में मनोविज्ञान पर आधारित कई प्रश्न पूछे जाते हैं. यह विषय आपकी तार्किक क्षमता को भी दर्शाता है.

अगर आप मनोविज्ञान में अच्छी पकड़ रखते हैं तो आप सीटीईटी की परीक्षा में किसी भी विषय पर आसानी से कमांड पा सकते हैं. आइए आज जानते हैं मनोविज्ञान के कुछ महत्वपूर्ण सवाल जो शिक्षक भर्ती परीक्षा के दृष्टकोण से काफी महत्व रखते हैं.

%d bloggers like this: