अमेज़ॅन के लिए किया भारतीय विक्रेताओं ने 3-बिलियन डॉलर का निर्यात

Spread the love

भारतीय विक्रेताओं ने अमेज़ॅन के लिए 3-बिलियन डॉलर का निर्यात किया.

अमेज़न इंडिया ने गुरुवार को कहा कि उसके प्लेटफॉर्म पर छोटे और मध्यम विक्रेताओं ने विदेशी खरीदारों को 3 बिलियन डॉलर से अधिक का सामान बेचा है. कंपनी ने 2015 में अपना निर्यात केंद्रित वैश्विक बिक्री कार्यक्रम शुरू किया था.

रायटर्स की खबर के मुताबिक, ई-कॉमर्स फर्म ने कहा कि इसने 2.5 मिलियन सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमियों (MSMEs) को डिजिटल किया है और देश में अब तक लगभग 1 मिलियन नौकरियां पैदा करने में मदद की है.

जनवरी 2020 में अपनी भारत यात्रा के दौरान, Amazon.com Inc. के प्रमुख जेफ बेजोस ने ‘स्मैशव समिट’ के उद्घाटन समारोह में कहा था कि उनकी कंपनी भारत में MSMEs को डिजिटल बनाने में 1 बिलियन डॉलर का निवेश करेगी और 2025 तक 10 बिलियन भारतीय-निर्मित माल का निर्यात करने की उम्मीद करती है.

अमेज़न के ग्लोबल सेलिंग प्रोग्राम ने लगभग 70,000 भारत-आधारित विक्रेताओं को 17 अंतर्राष्ट्रीय बाजारों तक पहुंचने में मदद की है.

पिछले साल जुलाई तक, निर्यात ने अमेजन इंडिया के लिए 2 बिलियन डॉलर का आंकड़ा छू लिया था. “पिछले साल महामारी द्वारा चुनौती दी गई थी, लेकिन महामारी के कारण डिजिटलीकरण की गति तेज हो गई थी. हालांकि भारत में ई-कॉमर्स अभी भी नवजात है, यह देश की आर्थिक सुधार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा.

%d bloggers like this: