भारतीय रेलवे चलाएगी 100 और ट्रेनें, चेयरमैन ने कही ये बड़ी बात, जानिए डिटेल्स

Spread the love

रेलवे का बड़ा फैसला-यात्रियों की सुविधा के लिए चलेंगी 100 और ट्रेनें, इसके अलावे रेलवे बोर्ड के चेयरमैन और सीईओ ने बड़ी जानकारी दी है. जानिए क्या कहा है…

देश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर अब धीरे-धीरे काफी कम होती जा रही है. संक्रमण के घटते मामले को देखते हुए भारतीय रेलवे ने बड़ा ऐलान किया है और एक बार फिर से नई ट्रेनें शुरू करने पर विचार रहा है. रेलवे के मुताबिक आने कुछ ही दिनो में रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए और अधिक 100 ट्रेनें शुरू करेगा. इसकी जानकारी देते हुए रेलवे बोर्ड के चेयरमैन और सीईओ सुनीत शर्मा ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि, कोरोना संक्रमण के दौर में भी देश मे अभी 889 ट्रेनें चलाई जा रही हैं. आने वाले चार से पांच दिनों में भारतीय रेलवे 100 ट्रेनें फिर से शुरू करने पर विचार किया जा रहा है. जल्द ही ये ट्रेनें पटरी पर दौड़ने लगेंगी.

जरूरत के हिसाब से ट्रेन सेवाएं और बढ़ाई जाएंगी
रेलवे बोर्ड के चेयरमैन और सीईओ सुनीत शर्मा ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि यात्रियों की जरूरत के अनुसार और राज्यों की अनुमति के बाद ट्रेन सेवाएं बढ़ाई जाएंगी. उन्होंने कहा कि मई और जून महीने में हमने कई सारी ट्रेनें शुरू की हैं. इसमें सेंट्रल रेलवे में 197 ट्रेनें, वेस्टर्न रेलवे में 154, नार्थर्न रेलवे 38 ट्रेनें चलाई गई हैं तो वहीं इसके अलावे 26 क्लोन ट्रेनें भी चलाई जा रही हैं.

सबसे ज्यादा ट्रेनें उत्तर प्रदेश-बिहार के लिए चलाई जा रही हैं

शर्मा ने आगे कहा, कोरोना की दूसरी लहर से पहले हम लगातार ट्रेन सेवाएं बढ़ा रहे थे. ट्रेन सेवाएं बढ़ाते हुए हम मार्च-अप्रैल महीने में 1,500 ट्रेनों तक पहुंच गए थे. लेकिन कोरोना के बढ़ते संक्रमण और राज्यों की पाबंदियां के चलते ट्रेनों की संख्या को कम करना पड़ा. उन्होंने कहा कि अभी उत्तर प्रदेश और बिहार के लिए सबसे ज्यादा ट्रेनें चलाई जा रही हैं. फ्लेक्सी फेयर वाले कम दूरी की ट्रेनों को लेकर भी हम लगातार रिव्यू कर रहे हैं, जल्द ही इसपर भी फैसला लेंगे.

प्राइवेट ट्रेनें भी जल्द होंगी शुरू

प्राइवेट ट्रेनें कब से चलेंगी. इस सवाल के जवाब पर रेलवे बोर्ड चेयरमैन ने कहा, प्राइवेट ट्रेनों के चलाए जाने की दिशा में भी तेजी से काम हो रहा है. इसके लिए जून माह में टेंडर खुलने की प्रक्रिया शुरू होगी. प्राइवेट ट्रेनों को चलाने की प्रक्रिया आगे बढ़ चुकी है.

उन्होंने आगे कहा कि, इसी वर्ष जनवरी में 44 वंदे भारत ट्रेनों के लिए टेंडर हो गया है और इसका प्रॉडक्शन का काम शुरू हो गया है. दिसंबर से लेकर मार्च के बीच इसका प्रॉडक्शन शुरू हो जाएगा. लेकिन इसके लिए रूट्स अभी तय नहीं हुए है. मुंबई-हैदराबाद बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के सवाल पर चेयरमैन रेलवे बोर्ड ने कहा,यह प्रोजेक्ट अभी सैंक्शन नहीं है.

%d bloggers like this: