इंडिया ने ऑकलैंड में किया पलटवार, न्‍यूजीलैंड को 7 विकेट से रौंदा

    0
    16

    इंडिया ने ऑकलैंड में किया पलटवार, न्‍यूजीलैंड को 7 विकेट से रौंदा

    रिषभ पंत के स्कॉट कुगेलेजिन के चौथे ओवर की पांचवीं गेंद पर चौके साथ भारत ने 18.5 ओवर में 159 रन का लक्ष्‍य तीन विकेट गंवाकर हासिल कर लिया है. ऑकलैंड में मिली इस जीत के साथ भारत ने सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है. जबकि तीसरा मैच 10 फरवरी को खेला जाएगा.

    पहले टी20 में 80 रन से शर्मनाक हार झेलने वाली रोहित शर्मा एंड कंपनी ने दूसरे मैच में कोलिन डी ग्रैंडहोम की बल्‍लेबाजी को छोड़कर हर समय अपना दबदबा बनाए रखा. रोहित और धवन ने भारत को 9.2 ओवर में 79 रन जोड़कर तेज शुरुआत दी. भारत को पहला झटका रोहित शर्मा के रूप में लगा. वह 29 गेंदों पर तीन चौके और चार छक्‍कों की मदद से अपना 20वां टी20 अर्धशतक लगाकर आउट हुए, जो कि रिकॉर्ड है. उन्‍हें डीप मिडविकेट पर टिम साउदी ने कैच किया.इसके बाद धवन (30) भी आउट हो गए. जब उनका विकेट गिरा तब भारत का स्‍कोर 10.5 ओवर में 88 रन था. लॉकी फर्ग्‍यूसन ने धवन को कोलिन डी ग्रैंडहोम के हाथों कैच कराया था.

    विजय शंकर और पंत की जोड़ी ने भारत का स्‍कोर 100 के पार पहुंचाया, लेकिन 118 रन के स्‍कोर पर डेरिल मिचेल ने विजय (14) को आउट कर भारत को तीसरा झटका दिया. फिर पंत का साथ देने टीम के सबसे अनुभवी बल्‍लेबाज़ धोनी आए और भारत ने फिर कोई नुकसान नहीं होने दिया. दोनों के बीच 5.1 ओवर में 44 रन की अटूट साझेदारी हुई. धोनी 20 रन तो पंत 44 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे. वहीं न्‍यूजीलैंड के लिए लॉकी फर्ग्‍यूसन, ईश सोढ़ी और डेरिल मिचेल ने एक-एक विकेट लिया.

    रोहित का दबदबा
    कप्‍तान रोहित शर्मा ने अर्धशतकीय पारी के दौरान चार छक्‍के लगाए और उनके टी20 क्रिकेट 102 छक्‍के पूरे हो गए हैं. यह भारतीय रिकॉर्ड है. जबकि टी20 क्रिकेट में सबसे अधिक छक्‍के क्रिस गेल और मार्टिन गप्टिल ने लगाए हैं. दोनों के नाम 103-103 छक्‍के दर्ज हैं. जबकि रोहित के नाम टी20 क्रिकेट में 2288 रन दर्ज हैं. यह इस फॉर्मेट में किसी भी बल्‍लेबाज़ का रिकॉर्ड है. मार्टिन गप्टिल (2272) दूसरे नंबर पर हैं.

    टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए किवी टीम 20 ओवर में 158/8 का स्‍कोर बनाया था. किवी टीम के लिए कोलिन डी ग्रैंडहोम ने 27 गेंदों पर एक चौके और चार छक्‍कों की मदद से सबसे अधिक 50 रन बनाए. इसके अलावा केन विलियमसन ने 20 तो रॉस टेलर ने 42 रन की पारी खेली. जबकि भारत के लिए क्रणाल पंड्या ने सबसे अधिक तीन विकेट लिए. वहीं खलील अहमद ने दो तो भुवनेश्‍वर कुमार और हार्दिक पंड्या ने एक-एक विकेट लिया.

    टीमें :
    भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, रिषभ पंत, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, क्रुणाल पंड्या, खलील अहमद और विजय शंकर.

    न्यूजीलैंड : केन विलियम्सन (कप्तान), कोलिन मुनरो, टिम सेफर्ट (विकेटकीपर), रॉस टेलर, कोलिन डी ग्रांडहोम, मिचेल सेंटनर, टिम साउदी, ईश सोढ़ी, स्कॉट कुगेलेजिन और डार्ले मिशेल.

    cricket kit के लिए यहाँ click करें

    https://amzn.to/2WNp5Rj