कोविड-19 से लड़ने में मदद उपलब्ध कराने के लिए भारत के संपर्क में हैं : चीन

Spread the love

कोरोना वायरस संक्रमण का सबसे पहला मामला 2019 के अंत में चीन के वुहान शहर में ही सामने आया था और फिर पूरी दुनिया में महामारी फैल गई.

Coronavirus in India चीन ने शुक्रवार को कहा कि वह कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में भारत सरकार और इसके लोगों के साथ खड़ा है तथा महामारी के मामलों में वृद्धि से निपटने के वास्ते मदद उपलब्ध कराने के लिए नयी दिल्ली के संपर्क में है. महामारी की दूसरी लहर से निपटने के लिए चीन ने बृहस्पतिवार को भारत को आवश्यक मदद उपलब्ध कराने की पेशकश की थी. चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजान ने यहां मीडिया से कहा, ‘‘भारत में बिगड़ रही महामारी संबंधी स्थिति को लेकर हम सहानुभूति व्यक्त करते हैं.

आधिकारिक चीनी मीडिया के एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, ‘‘चीनी सरकार और चीनी लोग भारत सरकार तथा भारतीय लोगों की लड़ाई (महामारी के खिलाफ) में मजबूती से उनके साथ खड़े हैं.’’ लिजान ने कहा, ‘‘भारतीय पक्ष की आवश्यकता के आधार पर, हम सहायता और मदद के लिए तैयार हैं. अभी हम भारतीय पक्ष के साथ बात कर रहे हैं.

उन्होंने कहा, ‘‘हमें विश्वास है कि भारतीय लोग निश्चित रूप से जल्द ही महामारी पर विजय प्राप्त करेंगे.’’ कोरोना वायरस संक्रमण का सबसे पहला मामला 2019 के अंत में चीन के वुहान शहर में ही सामने आया था और फिर पूरी दुनिया में महामारी फैल गई.

%d bloggers like this: