google.com, pub-3648227561776337, DIRECT, f08c47fec0942fa0

Ind Vs SA: रोहित शर्मा का दोहरा शतक, दक्षिण अफ्रीका की खराब शुरुआत

Spread the love

भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जारी तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के तीसरे और अंतिम टेस्ट में भी मजबूत स्थिति बना ली है. तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन रविवार को अपनी पहली पारी नौ विकेट पर 497 रनों पर घोषित कर दी. दक्षिण अफ्रीका ने इसके जवाब में दिन का खेल समाप्त होने तक नौ रन तक अपने दो विकेट गंवा दिए हैं. दक्षिण अफ्रीका अभी भारत के स्कोर से 488 रन पीछे है जबकि उसके आठ विकेट शेष है. कप्तान फॉफ डु प्लेसिस एक और जुबैर हमजा खाता खोले बिना क्रीज पर नाबाद हैं. डीन एल्गर खाता खोले बिना आउट हुए जबकि क्विंटन डी कॉक ने चार रनों का योगदान दिया. भारत की ओर से मोहम्मद शमी और उमेश यादव को एक-एक विकेट मिले हैं. शराब रोशनी के कारण निर्धारित समय से पहले ही स्टंप्स की घोषणा कर दी गई.

रोहित शर्मा का दोहरा शतक

इससे पहले, भारत ने अपनी पहली पारी 497 रनों पर घोषित कर दी थी. चायकाल तक भारतीय टीम ने 116.3 ओवर में नौ विकेट पर 497 रन बनाए और कप्तान विराट कोहली ने पारी घोषित करने का निर्णय लिया. मेजबान टीम के लिए सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने दोहरा शतक लगाया जबकि अजिंक्य रहाणे ने भी शतक लगाकर टीम के बड़े स्कोर में अपना योगदान दिया. दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे अधिक विकेट जॉर्ज लिंडे (4) ने लिए, कागिसो रबादा को तीन जबकि एनरिक नोर्टजे एवं डेन पीट को 1-1 विकेट मिला.

लंच के बाद शर्मा ने छक्के के साथ अपने टेस्ट करियर का पहला दोहरा शतक जड़ा. इस सीरीज में किसी भारतीय बल्लेबाज का यह तीसरा दोहरा शतक है. सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल और कप्तान विराट कोहली पहले ही दोहरा शतक जड़ चुके हैं.

शर्मा ने 255 गेंदों की अपनी पारी में 28 चौके और छह छक्के जड़े. इसके साथ ही रोहित (19) कसी एक टेस्ट सीरीज में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. उन्होंने विशाखापट्टनम में पहले टेस्ट मैच में कुल 13 छक्के लगाए थे और पाकिस्तान के वसीम अकरम के 12 छक्कों के रिकार्ड को ध्वस्त किया था. साथ ही रोहित एक सीरीज में तीन शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय ओपनर बन गए हैं. रोहित के अलावा सुनील गावस्कर ने तीन मौकों पर एक सीरीज में तीन या उससे अधिक शतक लगाए थे.

दोहरा शतक जड़ने के तुरंत बाद 212 के निजी स्कोर पर कागिसो रबादा का शिकार बने. विकेटकीपर-बल्लेबाज रिद्धिमान साहा (24) भी ज्यादा देर क्रीज पर टिक नहीं पाए, उन्हें लिंडे ने आउट किया. इसके बाद, पीट ने रविचंद्रन अश्विन (14) और लिंडे ने उमेश यादव (31) को पवेलियन की राह दिखाई। शाहबाज नदीम 1 और मोहम्मद शमी 10 बनाकर नाबाद रहे.

इससे पहले, मेजबान टीम ने अपने पहले दिन के स्कोर तीन विकेट पर 224 रनों से आगे खेलना शुरू किया. शर्मा और रहाणे ने तेजी से रन बनाए। इस बीच रहाणे ने अपने टेस्ट करियर का 11वां शतक भी पूरा किया. रहाणे को 115 के निजी स्कोर पर आउट करके जॉर्ज लिंडे ने मेजबान टीम को चौथा झटका दिया. रोहित और रहाणे के बीच कुल 267 रनों की बड़ी साझेदारी हुई.

%d bloggers like this: