दिल्ली में भीषण बारिश का अनुमान, IMD ने जारी की चेतावनी

Spread the love

चक्रवाती तूफान ताउते का असर दिल्ली पर भी पड़ने वाला है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को दिल्ली के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया.

चक्रवाती तूफान ताउते का असर दिल्ली पर भी पड़ने वाला है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को दिल्ली के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया. इसका मतलब यह है कि राष्ट्रीय राजधानी के कुछ इलाकों में भारी से बेहद भारी बारिश का अनुमान लगाया है.

विभाग ने एक परामर्श में निचले इलाकों में जलभराव, यातायात बाधित होने और कुछ छोटे पौधों के उखड़ने का पूर्वानुमान लगाया है.

आईएमडी ने कहा कि चक्रवाती तूफान ‘ताउते’ के अवशेष और पश्चिमी विक्षोभ के सम्पर्क के कारण ‘‘ कुछ इलाकों में भारी से बेहद भारी बारिश होने का अनुमान है.

गौरतलब है कि 15 मिमी से कम बारिश को ‘हल्की’, 15 मिमी से 64.5 मिमी के बीच को ‘मध्यम’, 64.5 मिमी से 115.5 मिमी के बीच ‘भारी’, 115.5 मिमी से 204.4 मिमी के भी ‘बेहद भारी’ श्रेणी में माना जाता है. 204.4 मिमी से अधिक बारिश को ‘बेहद भारी बारिश’ श्रेणी में माना जाता है.

आईएमडी ने कहा कि बृहस्पतिवार को बारिश के थोड़ा कम होने का अनुमान है.

मौसम विभाग ने बताया कि सुबह साढ़े आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में शहर में 1.8 मिमी बारिश हुई.

आईएमडी के अनुसार, बारिश और तेज हवाओं के चलते बुधवार को अधिकतम तापमान 30.8 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, पिछले चार साल में मई में दर्ज किया गया यह सबसे कम अधिकतम तापमान है.

केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, सुबह आठ बजकर पांच मिनट पर वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 84 रहा और दिल्ली की हवा की गुणवत्ता ‘‘संतोषजनक’’ श्रेणी में दर्ज की गयी.

एक्यूआई को शून्य और 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है.

%d bloggers like this: