ICSE, ISC Board Result: 10वीं-12वीं का रिजल्ट घोषित, घर बैठे आसानी से ऐसे करें चेक

Spread the love

ICSE, ISC Results 2020: बोर्ड परीक्षा के अंक और पास प्रमाणपत्र आधिकारिक नोटिस के अनुसार डिजी लॉकर के माध्यम से रिजल्ट जारी होने के 48 घंटे बाद उपलब्ध होंगे.


भारत के दो केंद्रीय शिक्षा बोर्डों में से एक द काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशंस (CISCE) आज यानी 10 जुलाई ICSE और ISC का रिजल्ट घोषित कर दिया है. ICSE यानी 10वीं की परीक्षा में कुल 99.33% छात्र पास हुए हैं. वहीं ICSE की परीक्षा में कुल 207902 में से 206525 छात्रों ने परीक्षा दी है. इस साल ISC यानी 12वीं की परीक्षा में 96.8% छात्र पास हुए हैं. इसके अलावा CICSE बोर्ड के सचिव गेरी अराथून ने कहा कि इस साल असाधारण परिस्थितियों को देखते हुए कक्षा 10वीं, 12वीं की परीक्षा की मेरिट लिस्ट जारी नहीं किया जाएगा.

ICSE यानी 10वीं की परीक्षा में कुल 99.33% छात्र पास हुए हैं. वहीं ICSE की परीक्षा में कुल 207902 में से 206525 छात्रों ने परीक्षा दी है. इस साल ISC यानी 12वीं की परीक्षा में 96.8% छात्र पास हुए हैं. इसके अलावा CICSE बोर्ड के सचिव गेरी अराथून ने कहा कि इस साल असाधारण परिस्थितियों को देखते हुए कक्षा 10वीं, 12वीं की परीक्षा की मेरिट लिस्ट जारी नहीं किया जाएगा.


परीक्षा में प्राप्त अंकों की जाँच करने का लिंक दोपहर 3 बजे तक सक्रिय हो जाएगा और संबंधित मार्कशीट को बोर्ड द्वारा 48 घंटे के बाद डिजिटल रूप से जारी कर दिया जाएगा. छात्र अपना रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cisce.org या results.cisce.org पर जाकर देख सकते हैं. जिन परीक्षाओं का आयोजन नहीं हुआ है, उनके लिए अंक इंटरनल असेसमेंट के आधार पर दिए जाएंगे. यदि कोई छात्र संतुष्ट नहीं है, तो उनके पास बाद में परीक्षा के लिए फिर से उपस्थित होने का विकल्प होगा. इन परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा अभी नहीं की गई है.


बोर्ड परीक्षा के अंक और पास प्रमाणपत्र आधिकारिक नोटिस के अनुसार डिजी लॉकर के माध्यम से रिजल्ट जारी होने के 48 घंटे बाद उपलब्ध होंगे. कोरोना महामारी के बीच छात्रों और अभिभावकों दोनों ने बोर्ड परीक्षा में बैठने पर नाराजगी जताई थी. चूंकि कोरोना वायरस से संक्रमित मामलों की संख्या तेजी से बढ़ रही है, कई राज्य बोर्डों ने बोर्ड परीक्षा आयोजित करने का भी फैसला किया है.

SMS के जरिए ऐसे करें ICSE, ISC Results 2020 चेक

एसएमएस के माध्यम से आईसीएसई वर्ष 2020 का रिजल्ट प्राप्त करने के लिए छात्र आईसीएसई (रोल नंबर) टाइप कर सकते हैं और इसे 09248082883 पर भेज सकते हैं. छात्रों को रीचेकिंग या पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन करने की भी अनुमति होगी, हालांकि, प्रत्येक पेपर 1000 रुपये का शुल्क का भुगतान करना होगा.

%d bloggers like this: