बालों का झड़ना कैसे रोकें?अपनी ये 5 आदतें, आज ही छोड़ें

Spread the love

बाल लंबे करने की विधि और बाल बनाने का तरीका तो ज्‍यादातर लड़क‍ियां जानना चाहती हैं. यही वजह है क‍ि अक्‍सर मां से पूछे जाने वाले सवालों में ‘बाल लंबे कैसे करें, बाल लंबे करने का शैम्पू, बाल बढ़ाने का घरेलू उपाय, बाल बढ़ाने का आसान तरीका’ जैसे सवाल होते हैं.


बाल लंबे करने की विधि और बाल बनाने का तरीका तो ज्‍यादातर लड़क‍ियां जानना चाहती हैं. यही वजह है क‍ि अक्‍सर मां से पूछे जाने वाले सवालों में ‘बाल लंबे कैसे करें, बाल लंबे करने का शैम्पू, बाल बढ़ाने का घरेलू उपाय, बाल बढ़ाने का आसान तरीका’ जैसे सवाल होते हैं. यह तो बात थी उन लोगों कि जो बालों को लंबा (Hair Growth) करना चाहते हैं. ऐसे भी बहुत से लोग हैं जो बालों से जूड़ी दूसरी समस्‍याओं जैसे बालों का झड़ना, डेंड्रफ, दो मूंहे बाल वगैरह. तो अगर आप अपने झड़ते बालों (Hair Loss) को लेकर च‍िंता में हैं तो आपको जरूरत है बालों का झड़ना रोकने के ल‍िए कुछ उपाय (Hair Fall Remedies) करने की. जी हां, इस लेख में हम आपको बताते हैं क‍ि आप कैसे बालों का झड़ना (Hair Fall) रोक सकते हैं.

बालों को झड़ने से रोकने के लिए सबसे जरूरी है क‍ि आप यह समझें क‍ि आपके बाल क्‍यों झड़ रहे हैं. मतलब बाल झड़ने के कारणों का पता लगाएं. इसमें काफी हद तक आपका लाइफस्‍टाइल भी जिम्‍मेदार हो सकता है. गलत-खानपान (Healthy Diet), कम नींद लेना और ऐसी ही कई आदतें बालों के ग‍िरने का कारण हो सकती हैं. बालों को झड़ने से रोकने के लिए हेल्‍दी हेयरकेयर रुटीन (healty hair care routine) अपनाने की जरूरत है. तो अगर आप अपने बालों को झड़ने से बचाना चाहते हैं और हेयरफॉल को कंट्रोल (control hair fall) करना चाहते हैं तो अपने लाइफस्‍टाइल में करें ये बदलाव –


आपकी बालों की सेहत, उन्‍हें मजबूत बनाने और घना बनाने में आपकी डाइट का बहुत अहम रोल है. गलत खानपान हेयर फॉल की वजह बन सकता है. जरूरी है कि आप आहार में उन चीजों को शामिल करें जो आपके बालों के लिए जरूरी सभी पोषक तत्‍वों से भरपूर हों और बालों को लंबा करने और मजबूत बनाने में मददगार हों. इसके लिए आपको आहार में विटामिन ए, ई, बायोटीन, प्रोटीन और जिंक से भरपूर आहार को शाम‍िल करने की जरूरत है.


बहुत से लोग बालों में तेल लगाना ही छोड़ देते हैं. यह आपके बालों के स्वास्थ्य के लिए अच्‍छी आदत नहीं. तेल आपके बालों को पोषण देता है और उन्हें जरूरी मजबूती प्रदान करता है. नियमित रूप से तेल लगाने से आप बालों को गिरने से बच सकते हैं. आप कोई भी तेल चुन सकते हैं जो आपके बालों के प्रकार के अनुरूप हो.


एक अच्छा हेयरस्टाइल आपके लुक को पूरी तरह से बदल सकता है. लेकिन बहुत ज्‍यादा स्टाइलिंग बालों को नुकसान और यहां तक कि बालों के झड़ने में योगदान कर सकती है. ड्रायर का ज्‍यादा इस्‍तेमाल बालों को नुकसान पहुंचा सकता है. आपको ज्‍यादा हेयर स्टाइलिंग और रसायनों से बचना चाहिए.


अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो फटाफट शैम्‍पू कर बाथरूम से न‍िकल जाते हैं, तो आप एक बहुत बडी भूल कर रहे हैं , बालों को कंडीशन न करने की. जी हां, अपने बालों को धोने के बाद आपको कभी भी कंडीशनर को छोड़ना नहीं चाहिए. यह आपके बालों को पोषण प्रदान करता है और आपको फ्रिज़ से लड़ने में भी मदद करता है. यह आपके बालों को स्‍मूद बना देगा. इससे आपके बालों को संभालना आसान होगा.


जी हां, तनाव भी बाल गिरने की वजह बन सकता है. सिर्फ बाल झड़ना ही नहीं, तनाव आपके स्वास्थ्य को कई दूसरे तरीकों से प्रभावित कर सकता है.
अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.


NDTV Doctor Hindi

%d bloggers like this: