google-site-verification: google6ec8a210681647ce.html

दिल्ली में👉 ऑड-ईवन के फैसले📄 पर ये बोले गड़करी🗣

Spread the love

दिल्ली में सर्दियों में होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए दिल्ली सरकार एक बार फिर ऑड-ईवन लागू करने जा रही है। उन्होंने राजधानी में 4 से 15 नवंबर तक ऑड ईवन के आधार पर सड़कों पर गाड़ियां चलाए जाने का ऐलान किया है। इसके साथ ही उन्होंने कई और भी कदम उठाए हैं जिसका एलान उन्होंने एक प्रेस कांफ्रेंस में किया। उन्होंने इसे पराली एक्शन प्लान नाम दिया है।

ऑड-ईवन के तहत एक दिन ईवन यानी 0, 2,4, 6, 8 के अंत वाले नंबर की गाड़ियां चलेंगी। अगले दिन ऑड जैसे 1,3,5, 7, 9 के अंतिम वाले नंबर की गाड़ियां चलेंगी। केजरीवाल का कहना है कि 7 में से ऑड-ईवन और पटाखे वाला प्लान दो पराली का धुआं कम हो जाने के बाद खत्म हो जाएंगे लेकिन बाकी पांच प्लान को विंटर एक्शन प्लान में बदल दिया जाएगा। नवंबर के आसपास पराली के धुएं से प्रदूषण बढ़ना शुरू होता है ऐसे में इस वक्त ये कदम उठाकर दिल्ली में प्रदूषण कम किया जा सकता है।

जब दिल्ली सरकार के इस कदम पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से सवाल किया गया तो वह बोले मैं समझता हूं कि ऐसी किसी स्कीम की अब जरूरत नहीं है। दिल्ली में प्रदूषण काफी कम हुआ है। दिल्ली में रिंग रोड, ईस्टर्न-वेस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे बनने के बाद प्रदूषण में तेजी से कमी आई है। साथ ही केंद्र सरकार आने वाले दो सालों में दिल्ली को प्रदूषण से मुक्त करने की स्कीम पर भी काम कर रही है।

%d bloggers like this: