आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों को फ्री पात्रता कार्ड प्रदान करने की घोषणा की है.

Spread the love

केंद्र सरकार ने साल 2017 में देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) की थी. इस योजना के तहत लाभार्थियों को पांच लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा प्रदान की जाती है. केंद्र सरकार ने इस योजना के लाभार्थियों को फ्री पात्रता कार्ड प्रदान करने की घोषणा की है.

कैसे मिलेगा PVC कार्ड
आयुष्मान भारत योजना के तहत PVC कार्ड प्राप्त करने के लिएआपको सामान्य सेवा केंद्र (CSC) अथवा अपने गांव के ग्रामीण ऑपरेटर से संपर्क करना पड़ता है. पहले लाभार्थियों को PVC कार्ड प्राप्त करने के लिए 30 रुपये का सामान्य शुल्क अदा करना पड़ता था. अब इस योजना के लाभार्थियों को यह कार्ड फ्री में प्रदान किया जाएगा. अगर आपका यह PVC कार्ड खो जाता है, तो आपको डुप्लीकेट PVC कार्ड बनवाने के लिए 15 रुपये का सामान्य शुल्क अदा करना होगा. आयुष्मान भारत PVC कार्ड प्राप्त करने के लिए आपको अपना Biometric Authentication देना होता है. इसके बाद ही आपको PVC कार्ड प्रदान किया जाता है. अब सरकार अदा करेगी शुल्क
आयुष्मान भारत के लाभार्थियों को फ्री PVC कार्ड उपलब्ध कराने की घोषणा की गई है. इस कार्ड के लिए लगने वाला शुल्क अब केंद्र सरकार अदा करेगी. नेशनल हेल्थ अथॉरिटी (NHA) और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के तहत आने वाले CSC केंद्रों के बीच एक समझौता हुआ है.

इस समझौते के तहत अब CSC केंद्र आयुष्मान भारत के लाभार्थियों को फ्री में PVC कार्ड उपलब्ध कराएंगे और NHA प्रति कार्ड के लिए CSC केंद्रों को 20 रुपये शुल्क अदा करेगा.

आयुष्मान भारत योजना के लाभ
आयुष्मान भारत योजना के तहत गरीब परिवारों को 5 लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त में उपलब्ध कराया जाता है. अब तक 1 करोड़ 63 लाख से अधिक लोग इस योजना से लाभन्वित हो चुके हैं. इस योजना की खास बात यह भी है कि इस योजना के लाभार्थी निजी अस्पतालों में भी अपना इलाज करा सकते हैं.

%d bloggers like this: