किसानों मजदूरों व महिलाओं को आर्थिक सहायता दे रही सरकार

Spread the love

इस योजना का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा कि इस योजना के माध्यम से जरूरतमंदों की हर संभव मदद करने की कोशिश की गई है. साथ ही नई गाइडलाइंस बनाते समय भी उनका पूरा ध्यान रखा गया है.

देश में लॉकडाउन की समय सीमा को बढ़ा दिया गया है. अब यह अवधि 3 मई तक कर दी गई है. पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में आज प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana) का जिक्र किया. इस योजना का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा कि इस योजना के माध्यम से जरूरतमंदों की हर संभव मदद करने की कोशिश की गई है. साथ ही नई गाइडलाइंस बनाते समय भी उनका पूरा ध्यान रखा गया है.

बता दें कि सरकारी आंकड़े के मुताबिक पूरे देश में 32 करोड़ से ज्यादा जरूरतमंदों को 29,352 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता दी जा चुकी है. बता दें कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत सरकार ने जरूरतमंदों व गरीबों की मदद के लिए 1.70 लाख करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की थी.

अब तक इस योजना के तहत सरकार की तरफ से महिलाओं, वरिष्ठ महिलाओं, किसानों और मजदूरों को पैसे मिल चुके हैं. किसानों के लिए 13,885 करोड़ रुपये प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत जारी किया गया है. बता दें कि अबतक लगभग 7 करोड़ किसानों के बैक अकाउंट्स में 2000 रुपये की पहली किश्त जमा की जा चुकी है. वहीं निर्माण का काम करने वाले 2.16 करोड़ कर्मचारियों के लिए 3,066 हजार करोड़ रुपये जारी किए गए हैं. इस योजना के तहह 80 करोड़ लोगों को 5 किलो अनाज नि:शुल्क दिया जाएगा.

वहीं अगर महिलाओं की बात करें तो सरकार की तरफ से इनके अकाउंट में 1 हजार रुपये अनुग्रह राशि के तौर पर भेजा जा चुका है. इसमें बुजुर्ग महिलाए, विधवा महिलाए, विकलांग महिलाएं शामिल हैं. सरकार की तरफ से अबतक लगभग 20 करोड़ महिला जन धन अकाउंट्स में 500-500 रुपये प्रति व्यक्ति भेजा जा चुका है. केंद्र सरकार की तरफ से अब तक इस योजना पर 9,930 करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं.

%d bloggers like this: