सोने-चांदी की कीमत में आज फिर गिरावट, जानें आपके बाजार में क्या है 10 ग्राम Gold का ताजा भाव

Spread the love

देश में जारी कोरोना संकट के बीच सोने-चांदी की कीमतों में एक बार फिर गिरावट आई है.

देश में जारी कोरोना संकट के बीच सोने-चांदी की कीमतों में एक बार फिर गिरावट आई है. शादियों के सीजन में आम तौर पर सोने और चांदी की कीमत (Gold Rate Today) में काफी तेजी आ जाती है. हालांकि इस बार कोरोना की वजह से लागू लॉकडाउन के कारण शादियां कम हो रही हैं. यही कारण है कि सोने-चांदी कीम कीमतों ने रफ्तार नहीं पकड़ी है. सोना अपने ऑल टाइम हाई से काफी सस्ता बिक रहा है. सोना फिलहाल अपने रिकॉर्ड हाई से लगभग 9 हजार रुपये (Gold Become Nine Thousand Rupees Cheaper Than Record High) सस्ता है. अगस्त 2020 में 10 ग्राम Gold की कीमत (10 Gram Gold Price Today) 56 हजार रुपये के पार पहुंच गई थी. लेकिन मौजूदा समय की बात की जाए तो सोने की कीमत (Gold rate Today) फिलहाल 46-47 हजार रुपये के बीच है.

इंडियन बुलियान एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन (IBJA) की वेबसाइट के अनुसार, 24 कैरेट के 10 ग्राम सोने की कीमत बीते कारोबारी सत्र यानी शुक्रवार को बाजार खुलने के समय 47,575 थी जो बंद होने के समय लगभग 100 रुपये की गिरावट के साथ 47, 484 पर पहुंच गई. गुरुवार के रेट से तुलना की जाए तो सोने की कीमतों में बढ़ोतरी देखी गई है. गुरुवार को बाजार खुलने के समय 10 ग्राम गोल्ड का भाव 47,110 था जो बंद होने के समय गिरवाट के साथ 46,992 पर पहुंच गया था. वहीं, बीते कारोबारी सत्र में 1 किलोग्राम चांदी की कीमत (Silver Price Today) 71,073 थी जो बंद होने के समय गिरावट के साथ 70,835 पहुंच गई.

मालूम हो कि IBJA यानी इंडियन बुलियान एंड ज्वेलर्स एसोसिएश द्वारा जारी किए गए रेट देश भर में माने जाते हैं. हालांकि इस वेबसाइट पर दिए गए रेट में GST शामिल नहीं किया जाता है. सोना खरीदते-बेचते समय आप IBJA के रेट का हवाला दे सकते हैं.

दिल्ली में क्या है सोने की कीमत (Gold Price In Delhi)
वैश्विक बहुमूल्य धातुओं मे मजबूत लिवाली के बीच स्थानीय सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोने का भाव 474 रुपये की तेजी के साथ 47,185 रुपये प्रति दस ग्राम हो गया. एचडीएफसी सिक्युरिटीज ने यह जानकारी दी है. इससे पहले के कारोबारी सत्र में सोना 46,711 रुपये प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ था. चांदी की कीमत भी 1,050 रुपये की तेजी के साथ 70,791 रुपये प्रति किलो ग्राम हो गयी. पिछले सत्र में यह 69,741 रुपये पर बंद हुई थी. एचडीएफसी सिक्यूरिटीज में वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा, ‘वैश्विक सोने की कीमतों में तेजी आने के साथ दिल्ली में 24 कैरेट सोने की हाजिर कीमत में 474 रुपये की मजबूती आई.’ अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना लाभ के साथ 1,820 डालर प्रति औंस हो गया जबकि चांदी 27.33 डालर प्रति औंस पर लगभग अपरिवर्तित रहा.

उधर, Goodreturns वेबसाइट के अनुसार, मुंबई, पुणे (Pune Gold Price), नासिक, नागपुर और पटना (Patna Gold Price) में सोना अभी सबसे सस्ता मिल रहा है. यहां 24 कैरेट के 10 ग्राम सोने की कीमत 45,910 रुपये है.

%d bloggers like this: