बेझिझक लीजिए इलेक्ट्रॉनिक कारें, शहर में बन रहे हैं चार्जिंग स्टेशन

Spread the love

प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए नोएडा अथॉरिटी बना रही है 100 चार्जिंग स्टेशन

  • अगले 10 दिन में सेक्टर-62 व 63 में शुरू हो जाएंगे दो स्टेशन

नोएडा;वाहनों से होने वाले प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए नोएडा अथॉरिटी की ओर से एक सार्थक पहल की शुरुआत होने जा रही है। अथॉरिटी ने शहर में अगले 6 महीने में 100 इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन बनाने के लिए करार किया है। अगले 10 दिन में सेक्टर-62 व सेक्टर-63 में दो स्टेशन बनकर तैयार हो जाएंगे। इनके बनने से इलेक्ट्रिक कार लेने के चलन में बढ़ोतरी होगी जो कि साफ पर्यावरण की दिशा में एक छोटा प्रयास साबित होगा।

वायुप्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए इलेक्ट्रिक व्हीकल को बढ़ावा दिया जा रहा है, लेकिन चार्जिंग की समस्या के कारण इसमें सफलता नहीं मिल रही थी। ऐसे में नोएडा अथॉरिटी ने भारत सरकार के पैनल में शामिल चार्जिंग स्टेशन बनाने वाली कंपनी ईईएसएल (एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड) से बात की और गुरुवार को 100 चार्जिंग स्टेशन बनाने के लिए करार (एमओयू) किया। इस दौरान अथॉरिटी के चेयरमैन आलोक टंडन, सीईओ रितु माहेश्वरी मौजूद रहे। उन्होंने बताया कि सेक्टर-62 में इलेक्ट्रॉनिक सिटी मेट्रो स्टेशन के पास और सेक्टर-63 में हल्दीराम की यूनिट के पास स्टेशन बनाने का काम शुरू हो चुका है। कंपनी के डीजीएम एन. मोहन ने बताया कि अगले 10 दिन में ये स्टेशन बनकर तैयार हो जाएंगे।

ऐसे करेंगे काम

100 चार्जिंग स्टेशन में से 25 स्टेशन उच्च क्षमता के होंगे। इनमें एक साथ 4 कारें चार्ज हो सकेंगी। अन्य की क्षमता सामान्य होगी जहां एक कार ही चार्ज की जा सकेगी। नोएडा अथॉरिटी ने अभी निर्माता कंपनी को 84 लोकेशन की लिस्ट सौंपी है व बाकी जगहों की तलाश की जा रही है। सौंपी गई सूची में कितनी जगहों पर स्टेशन बनाए जा सकते हैं इसकी स्टडी जारी है। चार्जिंग के लिए कार स्टेशन पर ही छोड़नी होगी। भविष्य में हाईराइज सोसायटी में भी ऐसे स्टेशन बनाने की योजना है, जहां लोगों को कार छोड़ने में सहूलियत हो।

कंपनी के अनुसार एक कार को फुल चार्ज करने में 90 मिनट का समय लगेगा और 170 रुपये का खर्च आएगा। फुल चार्ज कार 140 किलोमीटर तक चल सकेगी। यह पेट्रोल, डीजल व सीएनजी के मुकाबले बेहद सस्ता है। अभी मार्केट में जो इलेक्ट्रिक कारें मौजूद हैं वह काफी महंगी हैं।

खास बिंदु

चार्जिंग का समय – 90 मिनट

खर्च – 170

माइलेज – 140 किलोमीटर

रनिंग कॉस्ट – 1.5 रुपये प्रति किलोमीटर

  • 5 इलेक्ट्रिक कार नोएडा अथॉरिटी लीज पर लेने जा रही है।
  • एनसीआर में दिल्ली के बाद सबसे पहले नोएडा में बनेंगे चार्जिंग स्टेशन, दिल्ली में 50 स्टेशन बन चुके हैं। गुड़गांव, फरीदाबाद, गाजियाबाद में नोएडा के बाद बनेंगे।

नोएडा अथॉरिटी ने ईईएसएल के साथ शहर में 100 स्थानों पर इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन बनाने के लिए गुरुवार को एमओयू साइन किया है। अगले महीने अथॉरिटी 5 इलेक्ट्रिक कारें भी लीज पर लेने का प्लान कर रही है। पूरी कोशिश है कि जो लोग इलेक्ट्रिक कार लेने का मन बना रहे हैं उन्हें चार्जिंग स्टेशनों की सुविधा जल्द से जल्द दी जा सके।आलोक टंडन, चेयरमैन, नोएडा अथॉरिटी

%d bloggers like this: