google.com, pub-3648227561776337, DIRECT, f08c47fec0942fa0

वेस्ट यूपी के 👳‍♂किसानों पर गिरी गाज, पराली 🔥जलाने पर जुर्माना और एफआईआर के🗣 आदेश

Spread the love

धान की खेती करना इस साल किसानों के लिए बड़ी परेशानी बनने वाली है। पंजाब, हरियाणा और वेस्ट यूपी में धान की फसल पककर लगभग तैयार है। कहीं-कहीं तो इसकी कटाई भी शुरु हो गई है। लेकिन उससे पहले ही वेस्ट यूपी के किसानों के लिए बुरी खबर आई है।

कृषि विभाग ने कटाई के बाद खेत में पराली जलाने वाले किसानों के खिलाफ कार्रवाई के आदेश दिए हैं। ऐसा करने वाले किसानों पर जुर्माना लगाने के साथ ही एफआईआर भी दर्ज कराई जाएगी।

धान की कटाई का वक्त नजदीक आते देख ही दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने पीएम नरेन्द्र मोदी से पराली को जलाने पर रोक लगाने की मांग की थी। इसके बाद से ही पंजाब, हरियाणा और वेस्ट यूपी के किसानों को अल्टीमेटम जारी कर दिया गया है। वेस्ट यूपी के गाजियाबाद, बुलंदशहर, मेरठ, हापुड़ आदि शहरों में भी कृषि विभाग ने एडवाइजरी जारी करने के साथ ही आदेश भी जारी किया है। सीएम केजरीवाल का आरोप था कि पराली जलाने से दिल्ली में वायु प्रदुषण की स्थिति बिगड़ जाती है।

बुलंदशहर के उपकृषि निदेशक आरपी चौधरी ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि किसान धान की कटाई के बाद खेतों में बचने वाली पराली को न जलाएं। अगर कोई किसान ऐसा करता है तो उस पर जुर्माना लगाया जाएगा। वहीं, आरोपियों के खिलाफ पुलिस थाने में एफआईआर भी दर्ज कराई जा सकती है।

%d bloggers like this: