EPFO: PF से जुड़ी कोई है शिकायत तो ऐसे करायें दर्ज, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने प्रक्रिया को बनाया आसान

Spread the love

अगर आपकी PF से जुड़ी कोई शिकायत है तो उसे ऑनलाइन दर्ज करा सकते हैं. इसके लिए ईपीएफओ ने प्रक्रिया को काफी आसान कर दिया है.

अगर आपका भविष्य निधि संगठन में खाता है और उससे जुड़ी कोई शिकायत है तो उसे ऑनलाइन दर्ज कराकर उसका निदान पा सकते हैं. ईपीएफओ ने अपने सदस्यों की शिकायत के लिए ऑनलाइन सुविधा शुरू की है. जिसका आप लाभ उठा सकते हैं. अगर किसी खाताधारक की अपने पीएफ खाते जैसे- पीएफ ट्रांसफर, ईपीएफ की निकासी, ईपीएफ खाता या केवाईसी आदि से जुड़ी कोई शिकायत है तो आप ऑनलाइन दर्ज कराकर उसका निदान पा सकते हैं. आप ईपीएफओ के ग्रिवांस मैनेजमेंट सिस्टम से शिकायत दर्ज करा सकते हैं. इसके अतिरिक्त, आप ईपीएफओ के ट्विटर हैंडल पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

कैसे ऑनलाइन दर्ज करायें शिकायत
अब एक वेबपेज खुलेगा. जिसमें आपको शिकायत दर्ज कराने के लिए चयन करना पड़ेगा. स्टेटस का मतलब है कि पीएफ सदस्य, ईपीएस पेंशनर, नियोक्ता या अन्य. अगर आपके पास UAN/Pension Payment Order (PPO) नहीं है तो इसमें से अन्य का विकल्प चुनें.
पीएफ खाते से जुड़ी शिकायत के लिए पीएफ सदस्य का स्टेटस चुनना होगा. इसके बाद आपको अपना यूएएन नंबर और सेक्योरिटी कोड डालना पड़ेगा. उसके बाद गेट डिटेल्स पर क्लिक करना होगा.
उसके बाद यूएएन से जुड़े सभी विवरण आपके कंप्यूटर की स्क्रीन पर दिखाई देने लगेंगे.
इसके बाद आपको गेट ओटीपी पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको वन टाइम पासवर्ड भेजा जाएगा. जो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा. साथ ही यह पासवर्ड आपके रजिस्टर्ड ई मेल पर भी भेजा जाएगा.
ओटीपी भरने के बाद उसकी जांच की जाएगी और आपसे आपके निजी विवरण के बारे में जानकारी मांगी जाएगी.
निजी विवरण भरने के बाद अपने पीएफ नंबर पर आपको क्लिक करना होगा जिसको लेकर आपको शिकायत दर्ज करानी है.
इसके बाद स्क्रीन पर एक पॉप-अप विंडो खुलेगा. इसमें से आपको रेडियो बटन का चयन करना होगा, जिससे संबंधित शिकायत आपको दर्ज करानी है.
अब आपको शिकायत की श्रेणी का चयन करना होगा, और विवरण देना होगा. अगर आपके पास कोई प्रूफ है तो उसे अपलोड करना होगा.
एक बार शिकायत दर्ज हो गई तो आपके मोबाइल नंबर पर रजिस्ट्रेशन नंबर भेजा जाएगा. जिसको आपको संभालकर रखना होगा.
जिसके जरिए आप अपनी शिकायत की स्थिति के बारे में समय-समय पर जानकारी कर सकते हैं. शिकायत दर्ज कराने के बाद आप उसके बारे में जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं.
आपको http://epfigms.gov.in पर जाकर व्यू स्टेटस का विकल्प खोलना होगा. वहां पर आपको शिकायत नंबर, मोबाइल नंबर, ई मेल आईडी और सेक्योरिटी कोड डालना पडेगा. जिसके बाद आप अपनी शिकायत की स्थिति चेक कर सकते हैं.
इसके बाद शिकायत की सही स्थिति आपके कंप्यूटर की स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगी. यहां तक की इसके बारे में भी जानकी दी रहेगी की कौन सा क्षेत्रीय कार्यालय आपकी शिकायत को हल करने के लिए काम कर रहा है. वहां के अधिकारी के बारे में भी आपको सही जानकारी दी रहेगी. साथ ही अधिकारी का मोबाइल नंबर और ई मेल आईडी भी मिल जाएगी.

%d bloggers like this: