पैसे के अभाव में नहीं हो रहा है अस्पताल में इलाज, तो यहां जानें- तत्काल पैसे पाने के आसान तरीके

Spread the love

पैसे के अभाव में अगर आपका इलाज नहीं हो रहा है तो हम आपको बता रहे हैं कि किस तरह से इमर्जेंसी के समय तत्काल पैसे पाने का सरल तरीका.

इस समय कोरोना की दूसरी लहर ने समूचे देश को अपने आगोस में ले लिया है. कोरोना महामारी की दूसरी लहर ने देशवासियों को हिलाकर रख दिया है. हर रोज कोरोना के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं. साथ ही मृतकों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी होती जा रही है. इसलिए, बीमा पॉलिसी अब सबके लिए एक आवश्यकता बन गई है. लेकिन, इसके साथ-साथ एक आपातकालीन नकद निधि भी तैयार रखने की आवश्यकता है.

स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी उपचार लागतों को कवर करेगी, लेकिन कैशलेस उपचार के लिए बीमाकर्ताओं की मंजूरी में कुछ समय लग सकता है. इस बीच, अस्पताल किसी मरीज से परिवार को इलाज शुरू करने के लिए अग्रिम नकद भुगतान करने के लिए कह सकता है.

ऐसी कई अन्य परिस्थितियां हैं जहां एक मरीज को इलाज के लिए नकद भुगतान करने की आवश्यकता हो सकती है. उदाहरण के लिए, यदि बीमा पॉलिसी द्वारा कवर की गई राशि उपचार की वास्तविक लागत से कम है या यदि उपचार एक गैर-नेटवर्क अस्पताल में लिया जाता है.

इन स्थितियों से निपटने के लिए आपातकालीन नकदी का इंतजाम करके रखना भी काफी महत्वपूर्ण है. यहां जरूरी स्वास्थ्य आपात स्थितियों के दौरान नकदी प्राप्त करने के कुछ आसान तरीके दिए गए हैं.

सबसे पहले लें पर्सनल लोन

अधिकांश बैंक अपने मौजूदा ग्राहकों को पूर्व-स्वीकृत लोन आसानी से दे देते हैं. इस तरह के लोन के लिए आसानी से तत्काल स्वीकृति मिल सकती है जिनके लिए विस्तृत दस्तावेज की आवश्यकता नहीं होती है. यदि आपको तत्काल पैसे की जरूरत है तो आप अपनी निकटतम बैंक शाखा से संपर्क कर सकते हैं और पता लगा सकते हैं कि आप तत्काल पर्सनल लोन के लिए पात्र हैं या नहीं. ब्याज दर आपके क्रेडिट स्कोर और बैंक की पेशकश पर निर्भर करेगी. यदि आपके पास एक पर्सनल लोन है, तो आप मौजूदा राशि पर तत्काल टॉप-अप के लिए आवेदन कर सकते हैं.

अपने क्रेडिट कार्ड का करें उपयोग

कोई भी मरीज अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकता है. लेकिन, यह परिस्थिति आदर्श नहीं है, क्योंकि क्रेडिट कार्ड की ब्याज दरें काफी अधिक होती हैं. यह आपात स्थितियों के दौरान अस्पतालों में भुगतान करने के सबसे तेज़ तरीकों में से एक है. आप बाद में कुल राशि को ईएमआई में परिवर्तित करके या क्रेडिट कार्ड के कर्ज को कम करने के लिए कम ब्याज वाला ऋण लेकर ब्याज लागत को कम कर सकते हैं.

गोल्ड लोन लेकर करा सकते हैं इलाज

आपातकाल के दौरान त्वरित धन प्राप्त करने का एक और भी तरीका है. सोना गिरवी रखना. गोल्ड लोन का त्वरित संवितरण समय होता है, और आप आवेदन जमा करने के कुछ ही घंटों में फंड प्राप्त कर सकते हैं. ये लोन ऐसे लोगों के लिए आदर्श हैं, जिन्हें धन की तत्काल आवश्यकता है, लेकिन उनका क्रेडिट स्कोर खराब है. चूंकि सोना संपार्श्विक के रूप में कार्य करता है. उधारदाता मामूली ब्याज दर पर सभी व्यक्तियों को उधार दे सकते हैं. ब्याज दर सोने की गुणवत्ता और ग्राहक की पुनर्भुगतान क्षमता पर निर्भर करती है. यदि पुनर्भुगतान की क्षमता कम है तो दर आमतौर पर अधिक है.

इमर्जेंसी फंड्स के अन्य विकल्प

स्वास्थ्य आपातकाल के मामले में, आप बीमा पॉलिसियों, म्यूचुअल फंड, शेयरों या फिक्स्ड डिपॉजिट के अगेन्स्ट लोन ले सकते हैं. बता दें, ऐसे लोन पर ब्याज दरें पर्सनल लोन से कम होती हैं. लेकिन, गोल्ड पूरी कीमत के बराबर नहीं होता है. व्यक्ति समर्पण मूल्य के कम से कम 60 फीसदी की उम्मीद कर सकते हैं.

एक और तरीका है कि आप कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) से पैसा निकाल सकते हैं. हालांकि, यह धन केवल एक अंतिम उपाय के रूप में निकाला जाना चाहिए. हालांकि, उपरोक्त सभी विकल्पों की तुलना में डिस्बर्सल समय अधिक लंबा हो सकता है.

यहां पर यह स्पष्ट किया जाना जरूरी है कि यह सलाह केवल उन लोगों के लिए है जिनके पास इस तरह के संसाधन मौजदू हों और इमर्जेंसी के समय उनके पास कैश उपलब्ध न हो.

%d bloggers like this: